200 का नोट मिला? जानें कब से एटीएम से निकलेंगे ये नए नोट

अगर अभी आपको 200 रुपए का नोट नहीं मिला है, तो चिंता मत कीजिए नए साल के शुरु होने से पहले देश के सभी एटीएम से सरकार द्वारा लागू किया गया यह नया नोट मिलने लगेंगा। फिलहाल अभी ऐसे बहुत से एटीएम हैं जिनमें 200  रुपए के नोट की निकासी की उपलब्धता नहीं है, जिसके कारण लोगों तक ये नोट पहुंच पा रहे हैं। सभी बैंकों को अपनी एटीएम मशीनों को पहले नोट के हिसाब से अपग्रेड कराना होगा तभी लोगों को 200 रुपए के नोट मिल पाएंगे। भारत के लिए एक लाख से भी ज्यादा एटीएम का निर्माण कर चुकी कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर नवरोज़ डस्टर ने कहा कि हमने कुछ एटीएम को नए नोट के हिसाब से ढाल दिया है।

हम केवल कार्य करके देते हैं और अन्य एटीएम को 200 रुपए के हिसाब से कब ढाला जाएगा यह फैसला करना हमारा काम नहीं है, इसका फैसला केवल बैंक ही लेंगे। डस्टर ने कहा कि कई बैंकों से हमें एटीएम मशीनों के अपग्रेड हेतु कोई सिफारिश नहीं मिली है। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार कैनरा बैंक के चेयरमैन राकेश शर्मा ने कहा कि नोटबंदी के बाद पब्लिक की सुविधा के लिए एटीएम का सुधार कार्य बहुत आसान लग रहा था लेकिन ऐसा कतई भी नहीं है। मशीनों का यह सुधार कार्य बहुत ही धीमी प्रकिया है जिसे हफ्तों लग सकते हैं।

शर्मा ने कहा नोटबंदी के वक्त कर्मचारियों ने दिनरात एक कर काम किया ताकि देश के कोने-कोने तक पहुंचकर कार्य पूरा किया जा सके। इसे पूरा करने में भी दो हफ्ते लग गए थे। राकेश शर्मा ने कहा कि हम एटीएम मशीनों को 200 रुपए की निकासी के रूप में ढालने के लिए समय निकाल सकते हैं लेकिन 500 रुपए और 2 हजार रुपए के मुकाबले 200 रुपए के नोट की उपलब्धता काफी कम हैं, इसलिए अभी एटीएम को अपग्रेड करने की कोई आवश्यकता नहीं है। फिलहाल यही कहा जा सकता है कि नए साल के शुरु होने से पहले देश के ज्यादातर एटीएम से 200 रुए के नोट मिलने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *