26 जनवरी से पहले खुफिया सूचना के बाद दिल्ली में हाई अलर्ट

आतंकवादी गतिविधियों के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी से पहले सुरक्षा एजंसियों ने दिल्ली में हाई अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट खुफिया एजंसियों ने एक सूचना मिलने के बाद की है।   खुफिया सूत्रों का कहना है कि आतंकवादी संगठन राजधानी को निशाना बनाने की ताक में हैं। अभी बुधवार रात को ही इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से लाल किला बम विस्फोट के आरोपी बिलाल अहमद कहवा को गिरफ्तार किया गया था जबकि उससे दो दिन पहले जामा मस्जिद इलाके में ठौर लगाए बैठे कुछ संदिग्धों लोगों की धरपकड़ के लिए स्पेशल सेल की टीम ने रेस्टोरेंट में दबिश दी थी। सूत्रों के मुताबिक गणतंत्र दिवस और आसियान सम्मेलन से पहले जामा मस्जिद इलाके में तीन पाक प्रशिक्षित आतंकियों के छिपे होने की खुफिया सूचना के बाद से दिल्ली को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है।

दिल्ली पुलिस पहाड़गंज, दरियागंज, चांदनी चौक व जामियानगर के होटलों पर कड़ी नजर रख रही है। पुलिस सूत्रोेंके मुताबिक, खुुफिया एजंसियों के निर्देश के बाद रविवार को पुलिस के आला अधिकारियों की बैठक बैठक बुलाई। इस बैठक में विशेष आयुक्त और संयुक्त आयुक्त को विशेष सतर्कता बरतने सहित पुलिस उपायुक्तों को सभी थाना क्षेत्रों में विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया। इस दौरान गणतंत्र दिवस तक सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। हालांकि देर रात तक किसी संदिग्ध के पकड़े जाने की सूचना नहीं है। बताया जा रहा है कि तीनों आतंकी अफगान मूल के हैं और उन्हें पाकिस्तान में ट्रेनिंग भी दी गई है। वे पश्तो भाषा में बात करते हैं। खुफिया एजंसियों को यह भी पता चला है कि तीनों आतंकवादियों को जम्मू कश्मीर स्थित पुलवामा से दिशा निर्देश मिल रहे हैं।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली पहले से ही आतंकी संगठनों के निशाने पर है। भारत से आतंक के खिलाफ पाकिस्तान को करारा जवाब देने से आतंकी संगठनों के आका बदला लेने की नीयत से दिल्ली पर हमला करने का मंसूबा पाले बैठे हैं। सुरक्षा के मद्देनजर वीवीआइपी इलाके के अलावा रेलवे स्टेशन, मेट्रो, बस अड्डे, बाजार व अन्य अहम इमारतों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। वहां पुलिस को सतर्क कर दिया गया है और पूरे इलाके में चौकसी बढ़ा दी गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *