37 मंजिला जेके हाउस पर 270 करोड़ खर्च, 10 फ्लोर में पार्किंग, हेलीपैड: बढ़ा सिंघानिया परिवार का झगड़ा

देश के सबसे अमीर परिवारों में शुमार सिंघानिया परिवार का विवाद गहराता जा रहा है। जेके हाउस के प्रमुख दावेदार और रेमंड्स कंपनी के अध्यक्ष गौतम सिंघानिया के चचेरे भाई अक्षय और अनंत सिंघानिया ने उन पर निशाना साधा है। इकोनॉमिक टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में दोनों भाइयों ने गौतम सिंघानिया पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें किसने कहा था कि जेके हाउस के पुनर्निर्माण में 270 करोड़ रुपये खर्च कर दो। उन्होंने बताया कि जेके हाउस को रिडेवलप करने का करार साल 2007 में ही हुआ था। करार के मुताबिक तीन साल में डुप्लेक्स इन दोनों भाइयों को मिलना था लेकिन गौतम सिंघानिया ने जानबूझकर इसे दस सालों से लंबित रखा है।

अक्षयपत सिंघानिया ने यह भी कहा कि जेके हाउस पहले 14 फ्लोर का ही था लेकिन उसे रिडेवलप करते हुए गौतम ने 37 फ्लोर का बनवा दिया। इनमें से 10 फ्लोर पर सिर्फ पार्किंग, स्वीमिंग पुल, स्पा और हेलीपैड हैं। अक्षयपत ने कहा कि करार के मुताबिक प्रोजेक्ट में यह शामिल नहीं था लेकिन अब उसकी कीमतें हम पर डाली जा रही हैं। दोनों भाइयों ने आरोप लगाया कि गौतम सिंघानिया कंपनी के शेयर होल्डर्स की आड़ में चारों दावेदारों को अधिकार से वंचित रखना चाहते हैं।

इससे पहले संपत्ति से बेदखल किए गए विजयपत सिंघानिया ने बॉम्बे हाईकोर्ट का रुख किया था और अपने बेटे, रेमंड लि. के चेयरपर्सन एवं प्रबंध निदेशक गौतम सिंघानिया से संपत्ति दिलवाने का अनुरोध किया था लेकिन कोर्ट ने आपसी सहमति से विवाद सुलझाने की सलाह दी थी। इसके बाद विजयपत सिंघानिया ने अपील दायर कर कोर्ट में कहा कि गौतम सिंघानिया परिवार के अन्य सदस्यों के बीच संपत्ति विवाद में मध्यस्थता फैसले का पूरी तरह सम्मान करने से इनकार कर रहे हैं। बता दें कि सिंघानिया परिवार के बीच साल 2007 में हुए डील के तहत विजयपत सिंघानिया, उनके पुत्र गौतम सिंघानिया, विजयपत के भाई अजयपत सिंघानिया की विधवा और उनके दो पुत्रों (अक्षयपत और अनंत) प्रत्येक को जेके हाउस में एक-एक ड्यूपलेक्स दिया जाना है।

गौरतलब है कि दक्षिणी मुंबई के ब्रीचकैंडी पर जेके हाउस को रिडेवलप किया जा रहा है। 37 मंजिला इस इमारत का डिजाइन दिखने में अंबानी परिवार के घर एंटीलिया जैसा ही है। नई बिल्डिंग में बेसमेंट है। पहले और दूसरे फ्लोर पर दुकान हैं, जबकि तीसरे फ्लोर से लेकर 14वें फ्लोर के बीच पार्किंग डेवलप किया गया है। 142.56 मीटर ऊंची इस बिल्डिंग के 15वें से 18वें फ्लोर के बीच एक म्यूजियम बनाया जा रहा है। जेके हाउस के 19वें फ्लोर पर सर्विस एरिया डेवलप किया गया है, जबकि 20वें फ्लोर से शुरू होकर 36वें फ्लोर तक रिहाइश, रिफ्यूज एरिया और अन्य सुविधाओं के साथ-साथ एसी प्लांट रूम भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *