रूस के शॉपिंग मॉल में लगी भयंकर आग में कम से कम 37 की मौत, 69 अभी भी लापता

दक्षिणी मध्य रूसी शहर केमरोवो में एक शॉपिंग मॉल में आग लगने से कम से कम 37 लोग की मौत हो गई, जबकि 69 अन्य लापता हैं और 100 लोगों को बचा लिया गया है। मृतकों में बच्चे भी शामिल हैं। स्थानीय समाचार एजेंसी स्पुतनिक के मुताबिक, विंटर चेरी मॉल में आग लगने की पहली खबर रविवार दोपहर को आई। पुलिस ने तुरंत बचाव अभियान शुरू कर दिया। आपातकालीन सेवा के एक अधिकारी ने रविवार रात पुष्टि कर कहा कि लापता लोगों में 40 बच्चे शामिल हैं जबकि 45 लोग घायल हैं। सोशल मीडिया पर प्रकाशित विभिन्न रिपोर्ट्स के अनुसार, फायर अलार्म चेतावनी जारी करने में विफल रहे और मॉल में धुएं के मोटे बादल छाने पर लोग हड़बड़ी में इधर-उधर भागने लगे। कुछ लोगों ने खिड़कियों से बाहर छलांग लगा दी।

रूस के आपातकालीन मंत्री व्लादिमीर पुचकोव ने बताया कि मॉल के भीतर काफी उच्च तापमान के कारण दमकलकर्मी मॉल के अंदर नहीं जा पा रहे थे।

स्पुतनिक ने मंत्री के हवाले से बताया, “अग्निशमन दल और बचाव दल के कर्मचारी अपना जीवन जोखिम में डालकर काम कर रहे हैं। उच्च तापमान के कारण वे कुछ कमरों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं।” नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, करीब 660 लोग राहत अभियान में लगे हुए हैं। रूस के उप आपातकाल मंत्री व्लादलेन एकीस्योनोव ने सोमवार सुबह कहा कि आग बुझाने का काम जारी है। मॉल में लगी आग के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *