5 बार लगातार विधायक रहे तो मिलेगा बंगला, योगी सरकार बनाने जा रही नियम

उत्तर प्रदेश सरकार अब विधायकों को सरकारी बंगला आवंटित करने के लिए नियमावली बना रही है, जिसके तहत अब ना सिर्फ मंत्रियों को बल्कि 5 बार से ज्यादा बार विधायक रहने वाले नेताओं को भी बंगला आवंटित हो सकेगा। एक बैठक में इसका खाका तैयार कर लिया गया है, जिसे जल्द ही कैबिनेट में लाकर मंजूरी दे दी जाएगी।

विधायकों ने उठाए थे सवालः बता दें कि नए नियम विधायकों की शिकायत के बाद ही बनाए गए हैं। दरअसल विधायकों की शिकायत है कि मौजूदा समय में कई विधायकों को जो पिछले कई बार से लगातार विधायक चुने जा रहे हैं, उन्हें छोटा आवास आवंटित कर दिया गया है, वहीं कुछ विधायक जो पहली बार चुने गए हैं, उन्हें बंगले आवंटित कर दिए गए हैं। कई विधायकों ने इसकी शिकायत विधानसभाध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित से की तो उन्होंने तुरंत इसके समाधान के निर्देश दिए थे, जिसके बाद राज्य सम्पत्ति अधिकारी और सहायक राज्य संपत्ति अधिकारी की सदस्यता वाली एक 3 सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया गया। अब इस कमेटी ने विधायकों के कार्यकाल के आधार पर बंगला आवंटन का नियम बनाया है।

कई सत्ताधारी विधायकों की शिकायत है कि कई विपक्षी विधायकों को बंगले आवंटित कर दिए गए हैं, जबकि उन्हें कई बार विधायक चुने जाने के बाद भी छोटे आवास दिए गए हैं। सूत्रों के अनुसार, नए नियमों के मुताबिक जो विधायक 5 बार लगातार विधायक रह चुके हैं उन्हें टाइप-6 का आवास दिया जाएगा, जिसमें कई बंगले शामिल हैं। इसके बाद 4 बार विधायक चुने गए नेता को टाइप-5 का आवास दिया जाएगा, वहीं 2 बार विधायक चुने गए विधायकों को टाइप-4 के आवास दिए जाएंगे। लखनऊ के डालीबाग इलाके में टाइप-6 प्रकार के नए आवास बनाए जा रहे हैं, जिनमें 5 कमरे हैं। पहले इन आवासों को राज्यमंत्रियों को आवंटित किया जाना था, लेकिन अब इन्हें विधायकों को ही देने की तैयारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *