ताइवान में 6.4 तीव्रता का भूकंप, अब तक पांच की मौत, 247 घायल

पूर्वी ताइवान के समुद्र तट के नजदीक रात में आये एक शक्तिशाली भूकंप के कारण क्षतिग्रस्त हुई इमारतों से बचाव दल के सदस्यों ने जीवित लोगों और शवों को बाहर निकाला। भूकंप के कारण हुए हादसों में कम से कम पांच लोगों की मौत हुई है और 200 से अधिक लोग घायल हुये हैं। साथ ही दर्जनों लोग अभी लापता हैं। लोकप्रिय पर्यटक शहर में मंगलवार देर रात 6.4 की तीव्रता का भूकंप का आया था। आपात दल के कर्मचारी 12 मंजिला एक रिहायशाी इमारत और नजदीक के एक होटल दोनों जगहों पर राहत एवं बचाव अभियान में लगे हुये हैं। यह इमारतें खतरनाक तरीके से झुक गयी हैं।

स्थानीय टेलीविजन चैनल टीवीबीएस ने दिखाया है कि भूकंप आने के करीब 14 घंटों के बाद मार्शल होटल से एक उजले चादर में लपेट कर एक पीड़ित को बाहर लाया जा रहा है। इस घटना के तुरंत बाद खुद चल सकने वाले एक जीवित व्यक्ति को बचाया गया। दोपहर तक मिली सूचना के मुताबिक, राष्ट्रीय अग्निशमन विभाग ने बताया है कि पूरे शहर में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गयी है और 247 घायल हो गये हैं।

हालांकि बचाव अभियान जारी रहने और शव बरामद होने की आशंका के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग वेन ने आज सुबह अपार्टमेंट ब्लॉक का दौरा किया। उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में कहा है कि अभी हमारी प्राथमिकता बचाव अभियान है और लोगों को बचाना है। हुआलिन ताइवान का सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *