नाटक के दौरान जिंदा सांप का किया जा रहा था इस्तेमाल जिसके काटने से 63 वर्षीय एक अभिनेत्री की मौत

पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में एक नाटक के दौरान जिंदा सांप का इस्तेमाल किया जा रहा था, जिसके काटने से 63 वर्षीय एक अभिनेत्री की मौत हो गई। यह घटना मंगलवार रात हसनाबाद पुलिस स्टेशन के बारूनहाट गांव में हुई। पुलिस ने बताया कि अभिनेत्री कालीदासी मंडल को सांप के काटने के बाद अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वहीं अभिनेत्री की एक सह कलाकार ने आरोप लगाया कि इस घटना के बाद एक ‘ओझा’ ने उन्हें ठीक करने की कोशिश की थी लेकिन वह नाकाम रहा। सह अभिनेत्री ने बताया कि मंडल को एक स्थानीय प्राथमिक अस्पताल में ले जाया गया लेकिन तब तक उसकी मौत हो गई।

भारत में कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां लोगों का विश्वास है कि ‘ओझा’ मंत्र पढ़कर और औषधी का इस्तेमाल करके ऐसे लोगों का इलाज कर सकता है, जिन्हें जहरीले सांप ने काटा हो। पुलिस ने बताया कि अभी तक किसी ने इस संबंध में शिकायत नहीं दर्ज कराई है लेकिन वह इस मामले की जांच कर रहे हैं। नाटक ‘मंसामंगल काव्य’ पर आधारित था। इसमें सांपो की देवी मंसा की कहानी है।

दूसरी तरफ, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव से पहले हिंसा ‘‘भारतीय चुनावी इतिहास में अभूतपूर्व है।’’ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने आरोप लगाया कि हिंसक संघर्षो के लिए सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। उन्होंने यहां के इंडियन म्यूजियम में आयोजित एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह (नामांकन दायर करने को लेकर हिंसा) भारतीय चुनावों के इतिहास में सबसे दुर्भाग्यपूर्ण एवं अभूतपूर्व घटना है। चुनाव शुरू होने से पहले इस स्तर पर गड़बड़ी पहले कभी नहीं देखी गई।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *