7th Pay Commission Rajasthan LIVE: कैबिनेट मीटिंग के बाद आएगी खुशखबरी, 8 लाख कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission Rajasthan: राजस्‍थान के करीब 8 लाख सरकारी कर्मचारियों व तीन लाख पेंशनर्स को सरकार दिवाली पर भारी वेतन वृद्धि का तोहफा दे सकती है। माना जा रहा है कि बुधवार (4 सितंबर) को होने जा रही वसुंधरा राजे कैबिनेट की बैठक में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मंजूरी दे दी जाएगी। राज्‍य में सातवें वेतन आयोग को लेकर बनी डीसी सामंत कमेटी ने अपनी रिपोर्ट 25 सितंबर को सरकार को सौंप दी थी। राज्‍य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में भाजपा यह जरूर चाहेगी कि वह सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू कर कर्मचारियों का मत जीत सके। टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि राज्‍य सरकार दिवाली से पहले इसकी घोषणा कर सकती है और कुछ फायदे उसी समय जारी कर, परिवर्तित वेतन जनवरी से देना शुरू करेगी।

वहीं दूसरी तरफ, केंद्र सरकार भी अपने कर्मचारियों के लिए कुछ योजना बना रहा है। नेशनल अनामली कमेटी (एनएसी) केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक बढ़ाने की मांग को लेकर इस महीने एक बैठक कर सकती है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक कुछ महीने पहले केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 7,000 से बढ़ाकर 18,000 रुपये कर दिया गया था। अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ाकर तीन गुना हो जाता है तो न्यूनतम वेतन 21,000 रुपये महीने हो जाएगा।

– केंद्रीय कर्मचारियों के लिए, अगर एनएसी की मीटिंग में सबकुछ ठीक रहता है तो जनवरी 2018 से बढ़ा हुआ वेतन मिलने लगेगा। हालांकि यह कर्मचारियों द्वारा की जारी 26,000 की मांग से कम होगा लेकिन 21,000 रुपये होने पर भी कर्मचारियों को फायदा ही होगा।

– वसुंधरा राजे कैबिनेट की बैठक बुधवार (4 अक्‍टूबर) को सुबह 11 बजे शुरू होगी। कैबिनेट के फैसलों पर राज्‍य के करीब 8 लाख सरकारी कर्मचारियों की निगाहें टिकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *