लीबिया में समुद्र में तस्करों की एक नौका के पलट जाने से 90 लोगों के डूबने की आशंका, ज्यादातर पाकिस्तानी प्रवासी

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की प्रवासन एजेंसी के अनुसार उससे जुड़ी एजेंसियों ने खबर दी है कि लीबिया में समुद्र में तस्करों की एक नौका के पलट जाने से 90 लोगों के डूबने की आशंका है। नौका में ज्यादातर पाकिस्तावी प्रवासी थे। अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन की प्रवक्ता ओलिविया हीडन ने कहा कि शुक्रवार (2 जनवरी, 2018) सुबह हुए हादसे के बाद 10 शव बहते हुए लीबिया के जुवारा नगर के पास आ गए। इन शवों में से आठ शव पाकिस्तानियों के और दो शव लीबियाई नागरिकों के माने जाते हैं।

हीडन ने ट्यूनीशिया की राजधानी से फोन पर संयुक्त राष्ट्र के जिनेवा स्थित कार्यालय में मौजूद पत्रकारों को बताया कि हादसे के बारे में शुरुआती संकेत ये हैं कि नौका असंतुलित हो गई। उन्होंने बताया कि इटली और यूरोप जाने के लिए लीबिया के जरिए भूमध्यसागर को पार करने की कोशिश करने वालों में पाकिस्तानी नागरिकों की संख्या अच्छी-खासी होती है।

बता दें कि इससे पहले भी लीबिया तट पर एक नौका डूबने से कम से कम 400 प्रवासी लोगों की मौत हो गई थी। तब ये लोग लीबिया से यूरोप पहुंचने का प्रयास कर रहे थे। डेली मेल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार इस हादसे में सुरक्षित बचे लोगों ने बताया कि लीबिया तट से रवाना होने के करीब 24 घंटे के बाद यह नौका डूब गई।

इस नौका में सवार लोग लीबिया से इटली पहुंचने का प्रयास कर रहे थे। इस नौका में करीब 550 लोग सवार थे। तब ‘सेव द चिल्ड्रन’ संस्था ने बताया कि 150 लोगों को बचा लिया गया और उन्हें दक्षिणी इटली के बंदरगाह पर लाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *