उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की वो बहन जो अब लेगी कड़े फैसले

उत्तर कोरिया के सनकी शासक किम जोंग उन ने बड़ा फैसला लेते हुए अपनी बहन को सत्तारुढ़ पार्टी में अहम पद सौंप दिया है। किम जोंग ने अपनी छोटी बहन किम यो जोंग को सत्तारुढ़ वर्कर्स पार्टी के शक्तिशाली पोलित ब्यूरो का वैकल्पिक सदस्य बना दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक किम जोंग ने शनिवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मीटिंग ली थी, जहां यह अहम फैसला लिया गया।

पोलित ब्यूरो की वैकल्पिक सदस्य बनने के साथ ही किम यो जोंग की ताकत बढ़ गई है। पोलित ब्यूरो के जरिए ही तानाशाह अपने महत्वपूर्ण फैसले लेता है। अपनी 30 साल की बहन को शक्तिशाली पोलित ब्यूरो का सदस्य बनाने के साथ ही किम जोंग ने अपने परिवार की ताकत और उत्तर कोरिया पर अपने परिवार का दबदबा और भी ज्यादा बढ़ा लिया है।

कौन है किम यो जोंग ?
उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की तानाशाही छवि के पीछे किम यो जोंग के दिमाग होने की बात कही जाती है। किम जोंग उन से चार साल छोटी किम यो जोंग को अक्सर अपने भाई के साथ देखा गया है। किम यो जोंग अपने भाई के साथ फील्ड दौरों के वक्त और पार्टी के प्रचार के वक्त दिखाई दी गई हैं। किम जोंग उन और किम यो जोंग एक ही माता-पिता की संतान हैं. तीन भाई-बहनों में यो जोंग सबसे छोटी हैं।

26 सितंबर 1987 को पैदा हुई यो जोंग ने साल 1996 से 2000 तक बर्न और स्विट्जरलैंड में पढ़ाई की है। उस वक्त जोंग उन भी स्विट्जरलैंड में पढ़ाई कर रहे थे। साल 2014 से ही यो जोंग ने वर्कर्स पार्टी में सक्रिय भूमिका निभानी शुरू कर दी थी। उन्होंने अभी तक अपने भाई की छवि को बेहतर बनाने के लिए काम किया था, लेकिन पोलित ब्यूरो की वैकल्पिक सदस्य बनने के साथ ही उनकी जिम्मेदारियां भी बढ़ जाएंगी।

यो जोंग ने अपने भाई की राजनीतिक सलाहकार के रूप में भी काम किया है। साथ ही वह किम जोंग उन के विदेश दौरे से लेकर हर मीटिंग तक का ध्यान रखती आई हैं। साल 2014 में यो जोंग पर लोगों की नजरें पड़ीं, उस वक्त वह अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल होने आई थीं, उसके बाद से साल 2014 से ही वह सत्तारुढ़ वर्कर्स पार्टी का प्रचार कर रही हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक किम यो जोंग ने साल 2015 में वर्कर्स पार्टी के वाइस चेयरमैन चोए योंग-हे के बेटे चोए सोंग से शादी कर ली थी। यो जोंग के बारे में यह भी कहा जाता है कि वह बहुत ही मधुभाषी हैं और सभी लोगों से प्रेम पूर्वक मिलती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *