प्रेम-प्रसंग के सवाल पर असहज हो गए थे अमिताभ बच्चन, बोले थे- रहने दीजिए ये सब…

अमिताभ बच्चन भले ही बॉलीवुड के एंग्री मैन कहे जाते हों। लेकिन उनकी निजी जिंदगी बेहद रोमांटिक रही है। चाहे परवीन बाबी के साथ उनका अफेयर हो। या फिर रेखा के साथ उनकी नजदीकियों के किस्से। हालांकि, अमिताभ ने कभी भी खुलकर अपने प्रेम-प्रसंगों पर बात नहीं की। मगर उन्हें करीब से जानने वाले और उन्हीं की जीवनी लिखने वाले सौम्य वंद्योपाध्याय ने इस पर बात करने की एक बार कोशिश की, तो वह असहज हो गए थे। अमिताभ ने कहा था कि रहने दीजिए इस बारे में। मैं नहीं चाहता कि मेरे कुछ कहने से किसी का नुकसान हो।

साल 1995 में अमिताभ की जीवनी किताब की शक्ल में आई थी। सौम्य वंद्योपाध्याय इसके लेखक थे, जिसके लिए उन्होंने बिग बी से वक्त मांगा था। बातचीत की थी, उनकी जिंदगी के पुराने वाकयों पर। वाणी प्रकाशन ने इस किताब को प्रकाशित किया था। किताब के अंश के मुताबिक, अमिताभ से प्रेम प्रसंग के मामले में सवाल पूछा जाता है। वह उस पर एकदम से चुप हो गए थे। आगे लेखक और गहराई से उस बारे में पूछताछ करते हैं, तो वह कहते हैं कि रहने दीजिए इस सब को…।

प्रेम संबंध के बारे में आगे पूछा गया, तो वह कुछ पल के लिए चुप हो गए थे। फिर बोले- हां था। मगर इससे आगे नहीं बोलूंगा। अमिताभ वंद्योपाध्याय रो काफी देर तक देखते रहे। कहने लगे कि अब वह शादीशुदा हैं। अपने पति-बच्चों के साथ हैं। मैं भी शादीशुदा हूं। मेरे कुछ कहने से किसी का नुकसान हो, मैं यह नहीं चाहता। लिहाजा लेखक ने भी हालात समझते हुए आगे सवाल नहीं दागा। अमिताभ ने इस पूरी बातचीत में प्रेम प्रसंग की बात जरूर स्वीकारी। लेकिन किसी भी महिला का खुद नाम नहीं लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *