10वीं पास के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड में वैकेंसी: इस पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

भारतीय तटरक्षक बल में नौकारी पाने का सुनहरा मौका एक बार फिर से आपको मिल रहा है। तटरक्षक बल ने नाविक (डोमेस्टि ब्रांच) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आवेदन प्रक्रिया 16 अक्टूबर, 2017 से शुरू होकर और 23 अक्टूबर तक जारी रहेगी। अब बताते हैं इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें। भर्ती नाविक (डोमेस्टि ब्रांच) के रसोइयाऔर प्रबंधक पदों पर होनी है। सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों को 21700 रुपये (पे लेवल-3) की सैलरी मिलेगा। इस पद पर आवेदन करने के लिए इन योग्यताओं का होना अनिवार्य है। 10वीं पास के लिए भर्तियां सुनहरा अवसर है। उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी मार्क्स के साथ, 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा सिर्फ वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 18 से 22 साल के बीच हो। भर्तियां देशभर में पोस्टिंग के लिए होनी हैं।

उम्मीदवारों का सिलेक्शन लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) और मेडिकल एग्जामिनेशन के तहत किया जाएगा। आवेदन करने के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 16 अक्टूबर, 2017 से शुरू होकर और 23 अक्टूबर, 2017 शाम 5 बजे तक जारी रहेगी। वहीं ज्यादा जानकारी आप इस नोटिफिकेशन लिंक-http://www.davp.nic.in/WriteReadData/ADS/eng_10119_25_1718b.pdf से हासिल कर सकते हैं। या फिर www.joinindiancoastguard.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन?
वेबसाइट के जरिए आप आवेदन सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले वेबसाइटwww.joinindiancoastguard.gov.in पर जाएं।ऑनलाइल आवेदन भरने के लिए वेबसाइट पर जाकर “Opportunity” पर क्लिक कर प्रोसीड बटना दबाएं। उसमें जाकर Recruitment of Naviks (Domestic Branch) पर क्लिक करें। सिलेक्ट करने के बाद इंस्ट्रक्शन्स पढ़कर ‘I Agree’ बटन पर क्लिक करें। इसके बाद ‘Online Application’ की स्क्रीन खुलेगी। यहां पर अपनी सारी डीटेल्स भरें। साथ ही सेल्फ अटेस्टिड मार्कशीट/डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने होंगे। इसके अलावा अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर की तस्वीर भी अपलोड करनी होगी। इनका साईज 10 kb से 40 kb (फोटोग्राफ) और 10 kb से 30 kb(सिग्नेचर) के बीच होना चाहिए। फॉर्म भरने के बाद उसे दोबार चेक करें और फाइनल सब्मिट बटन पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *