बैड कोलेस्ट्रॉल दूर करने के लिए नियमित खाएं बादाम

लीवर से उत्पादित होने वाला कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक तत्व होता है। इसकी संतुलित मात्रा शारीरिक सेहत के लिए बहुत जरूरी होती है, लेकिन अगर शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो दिल संबंधी बीमारियों और मोटापे आदि की समस्या बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि बादाम खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी कम हो जाती है, जबकि यह आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के कणों को बढ़ाने में मदद करता है। बैड कोलेस्ट्रॉल कार्डियोवेस्कुलर रिस्क को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।

दरअसल हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल अस्तित्व में होते हैं। एक हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) यानी कि गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) यानी कि बैड कोलेस्ट्रॉल। गुड कोलेस्ट्रॉल काफी हल्का कोलेस्ट्रॉल होता है यह रक्त नलिकाओं में जमे हुए फैट को अपने साथ बहा ले जाता है जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल बहुत गाढ़ा होता है, जिसकी मात्रा अधिक होने पर यह ब्लड वेसेल्स और आर्टरी की दीवारों पर जम जाता है। इस वजह से रक्त प्रवाह में बाधा पहुंचने लगती है, और हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर आदि का खतरा बढ़ जाता है।

शोध में यह कहा गया है कि प्रतिदिन बादाम का सेवन करने से न सिर्फ गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है बल्कि इसकी वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल को लीवर तक पहुंचाने में भी काफी मदद मिलती है। इसके पूर्व किए गए शोधों में यह बात प्रमाणित की जा चुकी है कि चिकने फल शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने को लिए जिम्मेदार होते हैं जो कि कार्डियोवैस्कुलर रिस्क बढ़ाने में अहम योगदान देता है। 6 महीने की अवधि में किए गए इस शोध में बैड कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों को दो समूहों में रखा गया था। पहले ग्रुप को हर दिन 43 ग्राम बादाम खाने को दिया गया जबकि दूसरे ग्रुप को बादाम नहीं दिया गया। शोध के अंत में आए निष्कर्ष में बादाम खाने वाले ग्रुप में मैच्योर गुड कोलेस्ट्रॉल में 19 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। साथ ही साथ रक्त को लीवर तक पहुंचाने की क्षमता में भी काफी सुधार देखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *