सोमवार से दिल्ली से मुंबई के बीच नई राजधानी एक्सप्रेस, सस्ता किराया और ज्यादा तेज, जानें अन्य खासियत

रेलवे ने दिल्‍ली और मुंबई के बीच एक नई स्‍पेशल राजधानी ट्रेन चलाने का फैसला किया है जो सोमवार (16 अक्‍टूबर) से दौड़ेंगी। इस ट्रेन में फ्लेक्‍सी फेयर सिस्‍टम लागू नहीं होगा। यानी इसका किराया वर्तमान मुंबई राजधानी से सस्‍ता होगा। रेलवे के एक अधिकारी ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया से कहा, ‘इस ट्रेन के सेकेंड एसी और थर्ड एसी का किराया वर्तमान मुंबई राजधानी के इसी क्‍लास के मुकाबले 19 फीसदी सस्‍ता होगा।’ यह ट्रेन सिर्फ कोटा, वडोदरा और सूरत स्‍टेशनों पर ही रुकेगी। रेलवे पहले से ही दिल्‍ली और मुंबई के बीच दो राजधानी ट्रेनें और 30 से ज्‍यादा मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेनें चला रहा है। नई राजधानी एक्‍सप्रेस के ट्रेवल टाइम में भी बदलाव किया गया है। अब यह ट्रेन यात्रियों का करीब दो घंटे समय बचाएगी। यह स्‍पेशल राजधानी 15 घंटे, 50 मिनट में सफर पूरा करने की बजाय 13 घंटे 55 मिनट में ही अपनी यात्रा पूरी कर लेगी।

रेलवे ने इस ट्रेन में दो लोकोमोटिव लगाने का निर्णय लिया है ताकि ज्‍यादा गति और त्‍वरण मिल सके। एक अधिकारी ने टीओआई से कहा, ‘नई सेवा हफ्ते में तीन दिन के लिए सिर्फ एक रेक के साथ शुरू की जाएगी और दिल्‍ली-मुंबई के बीच तेज रेल कनेक्टिविटी मुहैया कराएगी। उन्‍होंने कहा, ‘इससे यात्रियों का समय बचेगा। इसके अलावा पीक टाइम के ट्रैफिक से भी यात्री बच पाएंगे।’

त्योहारों के दौरान अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए रेलवे 20 सितंबर से 30 अक्टूबर तक 4,000 विशेष रेलगाड़ियां चलाएगा। जबकि पिछले साल 3,800 विशेष रेलगाड़ियां चलाई गई थी। इस अवधि के दौरान रेलवे में पूर्वी राज्यों बिहार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा की ओर जाने वाले लोगों की भीड़ बढ़ जाती है, क्योंकि लोग दशहरा, दिवाली और छठ का त्योहार मनाने घर जाते हैं।

एक रेलवे अधिकारी ने कहा कि इस स्पेशल ट्रिप के लिए 55 अतिरिक्त रैको की व्यवस्था की गई है। अधिकारी ने कहा कि इस बीच, रेलवे ने 300 से अधिक ट्रेनों में 9,500 अतिरिक्त कोचों की व्यवस्था की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *