चैपियंस ट्राॅफी फाइनल में शास्त्री, गावस्कर की वजह से पाकिस्तान से हारा भारत?

इस साल इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी चैम्पियंस टॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। इस फाइनल मैच को लेकर एक खुसाला हुआ है कि भारत को हराने के पीछे वर्तमान टीम कोच रवि शास्त्री और सुनील गावस्कर का हाथ था। यह बात क्रिकबज़ को दिए एक इंटरव्यू के दौरान पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के मैनेजर तलत अली ने कही है। तलत अली का कहना है कि भारतीय क्रिकेट के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी रह चुके गावस्कर और शास्त्री के कमेंट्स के कारण पाकिस्तानी टीम को ट्रॉफी जीतने का मौका मिला।

अली ने कहा कि मैं मैच से पहले शास्त्री और गावस्कर का विशलेषण सुन रहा था जिसमें उनका कहना था कि पाकिस्तान के पास चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने का कोई चांस नहीं है। उनका कहना था कि पाकिस्तान के साथ कोई मुकाबला ही नहीं है। दोनों पूर्व भारतीय खिलाड़ियों की इस बात ने हमारे खिलाड़ियों के अंदर जोश भर दिया। हमने इसे चुनौती के तौर पर लिया और खिलाड़ियों से कहा बल्ले और गेंद से जवाब देते हैं। इस मैच का टॉस भारत ने जीता था लेकिन उन्होंने हमें पहले बैटिंग करने का मौका दिया। अली ने कहा कि मैं यह नहीं समझ पा रहा था कि टॉस जीतकर भारत के पास हमारे सामने रनों का बड़ा सा लक्ष्य रखने का मौका था लेकिन फिर भी उन्होंने बल्लेबाजी के बजाए पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

हम थोड़े लकी साबित हुए और हमने फाइनल में भारत को हराकर चैम्पियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। भाग्य ने हमारा साथ दिया है। हमारा जब साउथ अफ्रीका के साथ मैच हुआ था, तो हमने पहले ही अपने बहुत से विकेट खो दिए थे और फिर बारिश शुरु हो गई, जिसके कारण मैच रद्द हो गया। ऐसा ही कुछ श्रीलंका के साथ हुए मैच में भी हुआ जहां पर हम जीतने के लिए संघर्ष कर रहे थे। मुझे इसका कोई आइडिया नहीं है कि कैसे थिसारा परेरा के हाथ से कैच छूट गया और हम जीत गए। इस टूर्नामेंट में हम बहुत भाग्यशाली रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *