टीम इंडिया के खिलाड़ियों को बच्चों की तरह डांटते थे कुंबले! विराट की नाराजगी की वजह से गंवाया था कोच का पद

भारतीय क्रिकेट जगत में उस वक्त हड़कंप मच गया था जब अनिल कुंबले ने हेड कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। 17 अक्टूबर 1970 को जन्मे कुंबले का नाम कुछ दिनों पहले मीडिया में सुर्खियां बना हुआ था। कुंबले की ओर से भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के पद से 20 जून को इस्तीफा देने के बाद हर कोई यह जानना चाह रहा था कि आखिर किन कारणों से कुंबले ने इस्तीफा दिया, जिसके बाद कप्तान विराट कोहली और कुंबले के बीच खटपट होने की खबरें आईं। कहा गया कि विराट कोहली के साथ ना बनने की वजह से कुंबले ने कोच पद से इस्तीफा दिया। सूत्रों के मुताबिक यह भी कहा गया कि कुंबले टीम इंडिया के क्रिकेटर्स को बच्चों की तरह डांटते थे।

कोहली-कुंबले विवाद
कुंबले ने 20 जून को भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के पद से इस्तीफा दिया था। इस्तीफे के बाद कुंबले ने खुद ये बात साफ कर दी थी कि कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विरोट कोहली से मनमुटाव की वजह से इस्तीफा दिया। इसके साथ यह बात भी सामने आई कि कोहली और कुंबले करीब 6 महीनों से आपस में बात नहीं कर रहे थे। टीम इंडिया संग वेस्टइंडीज दौरे पर गए एक वरिष्ठ सदस्य ने बताया था कि कुंबले और कोहली के बीच मनमुटाव के कारण ड्रेसिंग रूम में दीवारें खड़ी हो गई थीं, जिसमें प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ को अपने पक्ष चुनने थे। ज्यादातर उसी साइड चले गए, जहां उन्हें पता था कि कंट्रोवर्सी होगी। एक खिलाड़ी ने बताया कि सबको टीम में महसूस हो गया था कि कोहली एक ताकतवर शख्सियत हैं। सब जानते थे कि अगर कोहली कुंबले को नापसंद करते हैं तो उन्हें जाना पड़ेगा। चाहे वह सपोर्ट स्टाफ हो, खिलाड़ी हों या कोई और। सब अपने भविष्य के बारे में सोच रहे थे। एक बार जब सब जान गए कि कोहली कुंबले को नहीं चाहते तो सब वही कहने लगे जो विराट सुनना चाहते थे।

प्लेयर्स को बच्चों की तरह डांटते थे कुंबले!
एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली और कुंबले के बीच मनमुटाव की एक वजह यह भी थी कि कुंबले टीम इंडिया के खिलाड़ियों को बच्चों की तरह डांटते थे। सूत्रों ने एडीटीवी को बताया कि आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी में पाकिस्तान से हारने के बाद कोच कुंबले ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों को जोरदार फटकार लगाई थी। भारतीय खिलाड़ी पहले से ही इस हार के कारण काफी दुखी थे, उन्हें कोच ने जोरदार फटकार लगाई। प्लेयर्स जो कि पहले से ही बुरा महसूस कर रहे थे उन्हें महसूस हुआ कि कोच ने स्कूल के बच्चों की तरह उन्हें फटकारा है और उनके साथ प्रोफेशनल्स की तरह बर्ताव नहीं किया गया। सूत्रों ने बताया कि कप्तान विराट कोहली ड्रेसिंग रूम में टीम को लेकर काफी गंभीर रहते हैं, उन्हें कुंबले का इस तरह से टीम से बात करना पसंद नहीं आया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *