एक साल में इतनी गिर गई डोनाल्‍ड ट्रंप की संपत्ति, हैं पहले अमेरिकी अरबपति राष्‍ट्रपति

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की संपति में भारी गिरावट दर्ज की गई है। ऐसा अमेरिका समेत दुनिया भर में प्रॉपर्टी की कीमतों में मंदी की वजह से हुआ है। डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के जाने-माने बिल्डर होने के अलावा अमेरिका के पहले अरबपति राष्ट्रपति हैं। अंतरराष्ट्रीय पत्रिका फोर्ब्स द्वारा जारी की गई रईस अमेरिकियों की सूची में 248वें नंबर पर हैं। उनकी संपत्ति 3.1 बिलियन डॉलर (201 अरब रुपये लगभग) है। इससे पिछले साल फोर्ब्स की लिस्ट में वह अमीर अमेरिकियों की लिस्ट में 156वें नंबर पर थे। तब उनकी कुल संपत्ति 3.7 (241 अरब रुपये लगभग) बिलियन डॉलर थी। इस तरह से एक साल में धनवान अमेरिकी नागरिकों की सूची में ट्रंप 92 अंक नीचे गिर गये हैं और उनकी संपत्ति में 60 करोड़ डॉलर यानी की लगभग 40 अरब रुपये की गिरावट दर्ज की गई है।

बतौर राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप ने अपनी कुल संपत्ति 10 बिलियन डॉलर बताई थी लेकिन सितंबर 2015 में फोर्ब्स ने उनकी संपत्ति का आकलन 4.5 बिलियन डॉलर किया था। फोर्ब्स के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 2 साल में ट्रम्प की संपत्ति में 31 फीसदी की गिरावट हुई है। फोर्ब्स के मुताबिक ट्रम्प की आधी संपत्ति न्यूयॉर्क सिटी रियल स्टेट से आती है। फोर्ब्स के मुताबिक हाल के सालों में लग्जरी रियल स्टेट की कीमतों में काफी गिरावट दर्ज की गई है। इसका असर ट्रंप की संपत्ति पर पड़ा है। प्रॉपर्टी की कीमतों में गिरावट से ट्रम्प टावर, जिसका मालिकाना हक राष्ट्रपति ट्रम्प के पास है, काफी गिरी हैं। फोर्ब्स के मुताबिक ट्रम्प की गोल्फ प्रॉपर्टी के दाम भी काफी कम हुए हैं। इसके अलावा ट्रम्प ने चुनाव प्रचार में 66 मिलियन डॉलर खर्च किये। यही नहीं एक मुकदमे को निपटाने में भी ट्रम्प को 25 मिलियन डॉलर खर्च करने पड़े। ये मुकदमा ट्रम्प यूनिवर्सिटी के छात्रों ने दायर किये थे।

फोर्ब्स की सूची में भी इस बार माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स एक नंबर पर हैं। बिल गेट्स की कुल संपत्ति 89 बिलियन डॉलर है। दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रमश: अमेजॉन के जेफ बेजोस और बर्कशायर हाथवे के वारेन बफेट हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *