RBI ने CFO पद के लिए मंगाए नए सिरे से आवेदन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) पद के आवदेन मंगाए हैं। ध्यान रहे कि सीएफओ के लिए आरबीआई द्वारा इसी साल मई महीने में भी आवेदन मंगाया गया था। ऐसे में जिन लोगों ने इसके लिए पहले ही आवेदन कर दिया है, वो इस बार आवेदन नहीं कर सकते हैं। आरबीआई ने इस सन्दर्भ में एक सार्वजनिक नोटिस जारी की है। इसमें यह साफ तौर पर कहा गया है कि सीएफओ पद के लिए आवेदन 30 अक्तूबर तक रिजर्व बैंक के बोर्ड कार्यालय में पहुंच जाने चाहिए।

दरअसल, आरबीआई द्वारा यह एक नया पद पटल पर लाया गया है। अब तक रिजर्व बैंक में सीएफओ का पद नहीं होता था। सीएओ के जिम्मे जो भी काम सौंपे जाने हैं, उन्हें अब तक बैंक में आंतरिक तौर पर ही किया जाता रहा है। बता दें कि आरबीआई में सीएफओ का पद कार्यकारी निदेशक के रैंक का होगा। सीएफओ का काम बैंक की वित्तीय स्थिति के बारे में जानकारी जुटाना और सही समय पर इसे मुहैया कराना होगा।

इसके साथ ही साथ सीएफओ आरबीआई की लेखा नीतियों को भी तैयार करेगा। सीएफओ आरबीआई के आंतरिक खातों का रखरखाव करेगा और वित्तीय परिणाम भी जारी करेगा। गवर्नर उर्जित पटेल द्वारा उठाए गए इस कदम को आरबीआई में किए जा रहे संगठनात्मक बदलाव की शुरुआत माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *