मैच फीस और कॉन्ट्रैक्ट से कमाने में विराट कोहली नंबर 3, जानें कौन क्रिकेटर टॉप पर

इसमें कोई शक नहीं है कि बॉर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) पूरी दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेटिंग बॉडी है। अब आप सोच रहे होंगे कि अगर ऐसा है तो भारतीय क्रिकेटर्स अन्य किसी देश के क्रिकेटर्स से ज्यादा पैसा कमाते होंगे, लेकिन नहीं ऐसा नहीं है। केंद्रीय अनुबंध की बात की जाए तो ऐसा नहीं है। इंडियन क्रिकेटर्स पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा नहीं कमाते हैं। ईएसपीएन क्रिसिनफो ने एक सर्वे कराया, जिसमें यह बात सामने आई कि इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली मैच फीस और कॉन्ट्रैक्ट से पैसा कमाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ पहले नंबर पर हैं तो इंग्लैंड के जॉय रूट दूसरे नंबर पर हैं।

स्टीव स्मिथ की कमाई 1.47 मिलियन डॉलर है तो वहीं जॉय रूट की कमाई 1.38 मिलियन डॉलर है और विराट कोहली हर साल 1 मिलियन डॉलर कमाते हैं। अगर सबसे कम कमाने वाले किसी क्रिकेट कप्तान की बात करें तो जिम्बावे के कप्तान की कमाई सबसे कम है। जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के कप्तान ग्रीम क्रीमर की कमाई 0.09 मिलियन डॉलर है और बांग्लादेश के कप्तान शकीब-अल-हसन की कमाई थोड़ी ज्यादा यानी 0.14 मिलियन डॉलर है।

अगर क्रिकेट टीम के कोच की बात करी जाए तो टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री कमाई के मामले में पहले नंबर पर आते हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर शास्त्री को बीसीसीआई 1.17 मिलयन डॉलर देता है। वहीं दक्षिण अफ्रीका के कोच रसेल डोमिंगो इस सूची में सबसे नीचे पायदान पर आते हैं। डोमिंगो की कमाई 0.09 मिलयन डॉल है। वहीं श्रीलंका के कोच निक पथोस नीचे से दूसरे पायदान पर आते हुए 0.14 मिलियन डॉलर कमाते हैं। अगर हम क्रिकेटर्स की तुलना अन्य एथलीटों से करें तो पुर्तगाल और रियल मैड्रिड स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कमाई 58 मिलियन डॉलर है, वहीं दूसरी ओर फॉर्मूला वन रेसर लेविस हेमिल्टन 38 मिलियन डॉलर कमाते हैं। बास्केट बॉल प्लेयर लेब्रोन जेम्स की कमाई 31.2 मिलियन डॉलर है। आपको बता दें कि इस सर्वे में खिलाड़ियों के द्वारा विज्ञापनों के जरिए की गई कमाई को नहीं जोड़ा गया है। सर्वे में मैच फीस और कॉन्ट्रैक्ट से की गई कमाई को ही लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *