अडल्ट मैगजीन प्लेब्वॉय में पहली बार ट्रांसजेंडर मॉडल को मिलेगी जगह

अडल्ट मैगजीन प्लेब्वॉय अपने 64 साल के इतिहास में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर मॉडल को प्लेमेट के तौर पर पेश किया है। ट्रांसजेंडर फ्रेंच मॉडल इनस राऊ को नबंवर दिसंबर के प्लेब्वॉय के एडिशन में प्लेमेट बनाया गया है। यह इनस के लिए बेहद ही बड़ी उपलब्धि है। एबीसी न्यूज़ के मुताबिक 26 साल की इनस का कहना है कि वह बहुत सालों तक अपनी पहचान छिपाने के लिए मजबूर थीं। उन्होंने कहा, ‘मैंने कई सालों तक किसी को नहीं बताया था कि मैं ट्रांसजेंडर हूं। मुझे हमेशा से इस बात का डर था कि मुझे कभी कोई ब्वॉयफ्रेंड नहीं मिलेगा क्योंकि मैं अलग हूं।’

इनस ने बताया, ‘फिर मैंने सोचा कि अपनी पहचान छिपाने की कोई जरूरत नहीं है। आपको हमेशा वही रहना चाहिए जो आप हमेशा से हो। अपने बारे में सच्चाई बताना सही में सुकून देता है, फिर चाहे आप अपने जेंडर के बारे में बताएं या लैंगिकता के बारे में। वो लोग जो आपको रिजेक्ट करते हैं वो आपके लायक हैं ही नहीं। जरूरी नहीं है कि आपको हर कोई प्यार करे, जरूरी है कि आप खुद से प्यार करें।’ आपको बता दें कि इनस को पहले वोग मैगजीन, इटालियन वोग और बाल्मिन फैशन कैम्पेन में भी देखा जा चुका हैं।

इनस राऊ को प्लेमेट बनाने का फैसला प्लेब्वॉय मैगजीन के फाउंडर हेग हेफनर के बेटे और चीफ क्रिएटिव ऑफिसर कूपर हेफनर ने लिया था। जिस एडिशन में इनस को प्लेमेट बनाया गया है उस एडिशन के कवर में 39 साल के हेग हेफनर की फोटो है। इस एडिशन को हेग को समर्पित करते हुए उनकी 39 साल की उम्र वाली फोटो लगाई गई है। प्लेब्वॉय के इतिहास में पहली बार किसी पुरुष की फोटो को बिना किसी महिला के साथ कवर पेज पर बनाया गया है।

कूपर हेफनर ने ट्रांसजेंडर मॉडल को प्लेमेट बनाने के फैसले पर न्यूयॉर्क टाइम्स से कहा है कि उनके लिए ऐसा करना बहुत जरूरी था, आज के समय को देखते हुए ऐसा करना सही है। उन्होंने कहा, ‘अब वह क्षण आ चुका है जब हमें एक कदम पीछे लेने की जरूरत है और हमारा ब्रांड किस बारे में बात करता है उसके बारे में बताने की जरूरत है।’ प्लेब्वॉय ने कहा है कि उन्होंने पहले भी ट्रांसजेंडर मॉडल्स की फोटो को मैगजीन में पब्लिश किया है। एबीसी न्यूज के मुताबिक प्लेब्वॉय के लिए शूट करने वाली सबसे पहली ट्रांसजेंडर महिला टुला थीं, जिन्होंने साल 1991 में शूट किया था। इसके अलावा ब्रिटिश मॉडल कैरोलीन कोसी ने भी 2014 में मैगजीन के लिए शूट किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *