अगर आपको भी वनिला का टेस्ट लगता है अच्छा तो जरूर बनाएं ‘वनिला वेफल्स’

वनिला का टेस्ट ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद होता हैं। आप सिर्फ मार्केट में मिलने वाली वनिला से बनी आइसक्रीम या फिर केक ही खा पाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मार्केट में वनिला से बनी बहुत कम ही चीजें मिलती हैं। अगर आप वनिला खाने के शौकीन हैं और इसकी मदद से कुछ पकवान घर पर ही बनाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जिसे वनिला की ही मदद से बनाया जाता है। इस डिश का नाम है ‘वनिला वेफल्स’। तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने घर में आसानी से “वनिला वेफल्स” को बना सकते हैं।

वनिला वेफल्स बनाने की सामग्री-
-ढ़ाई कप आटा
-दो बड़े चम्मच दानेदार चीनी
-एक छोटा चम्मच सूखा हुआ खमीर
-आधा कप दूध
-एक बड़ा चम्मच वेनिला एक्सट्रेक्ट
-एक क्यूब मक्खन
-दो बड़े चम्मच बीयर

वनिला वेफल्स बनाने की विधि – एक पैन लें और उसमें ढाई कप आटा डालें। इसमें दो बड़े चम्मच दानेदार चीनी और एक छोटा चम्मच सूखा हुआ खमीर डालें । इन सब सामग्री को अच्छे से मिला लें। इसके बाद आधा कप दूध और एक बड़ा चम्मच वेनिला एक्सट्रेक्ट डालें और एक क्यूब मक्खन डाल कर अच्छे से सारी सामग्री को मिला लें। इसके बाद इसमें दो बड़े चम्मच बीयर डालें और अच्छी तरह से सारी सामग्री को मिक्स कर लें और एक पतला घोल बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी डालें। इसे दस मिनट तक घोलते रहें।

अब बने हुए मिश्रण को वेफर मेकर में डालें और पका लें। पक जाने के बाद वनिला वेफल्स को ट्राईएंगल शेप में काट कर सॉस व कटे हुए फ्रूट्स के साथ सजा लें और सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *