अफगानिस्तान: मिलिट्री एकेडमी पर आत्मघाती हमला, सेना के 15 कैडेट्स की मौत

काबुल में सेना के शिविर से निकलते समय आत्मघाती बम हमले में अफगान सेना के 15 प्रशिक्षु मारे गए। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दौलत वजीरी ने कहा, “शनिवार दोपहर सेना के कैडेट मिलिट्री अकादमी से जब एक मिनी बस में बाहर आ रहे थे, तो एक आत्मघाती बम हमलावर ने उन्हें निशाना बनाया जिसमें 15 कैडेट शहीद हो गए और चार जख्मी हो गए।” वहीं, अफगानिस्तान में जुम्मे की नमाज के दौरान दो मस्जिदों में हुए आत्मघाती हमले में कम से कम 63 लोगों की मौत हो गई है। इन हमलों में काबुल में एक शिया मस्जिद और पश्चिमी गोर प्रांत में एक सुन्नी मस्जिद को निशाना बनाया गया था।
युद्ध से प्रभावित इस देश में पिछले सप्ताह कई हमले हुए। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इन हमलों की निंदा करते हुए एक बयान में कहा कि सभी धर्मों और जातियों को निशाना बनाने वाले आतंकवादियों को समाप्त करने के लिए सुरक्षा बल लड़ाई तेज करेंगे। गृह मंत्रालय के अधिकारी मेजर जनरल अलीमस्त मोमांद ने बताया कि काबुल की शिया मस्जिद इमाम जमान में एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया। इस हमले में 30 लोगों की मौत हो गई और 45 घायल हो गए।

प्रांतीय पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता मोहम्मद इकबाल निजामी ने बताया कि गोर प्रांत के एक सुन्नी मस्जिद में जुम्मे की नमाज के दौरान हुए आत्मघाती हमले में 33 लोगों की मौत हो गई। इस हमले की जिम्मेदारी तत्काल किसी समूह ने नहीं ली है। अमेरिकी सरकार ने भी काबुल और गोर में हुए हमलों सहित इस सप्ताह अफगानिस्तान में हुए अन्य हमलों की निंदा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *