गुजरात चुनाव: इन शर्तों पर मान गई कांग्रेस तो हार्दिक पटेल मिला सकते हैं हाथ

पटेल आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने के लिए सरकारी नौकरी और शैक्षणिक संस्थानों में पाटीदारों के लिए आरक्षण के आश्वासन सहित विभिन्न मांगों की शर्त रखी है। कांग्रेस पार्टी में सूत्रों ने बताया कि पटेल ने पाटीदार बहुल निर्वाचन क्षेत्रों में उनके उम्मीदवारों के लिए अधिकतम टिकटों की मांग की है। गुजरात के लिए कांग्रेस के प्रभारी अशोक गहलोत के साथ अपनी वार्ता के दौरान पाटीदार अनामत आंदोलन के 24 वर्षीय नेता ने मंगलवार को राजनीतिक रूप से असरदार पटेलों के लिए पार्टी के सांगठनिक ढांचे में बड़े प्रतिनिधित्व की मांग की थी। पटेलों को भाजपा का समर्थक माना जाता है।

सूत्रों ने बताया कि पटेल ने गुजरात में कांग्रेस के सांगठनिक ढांचे में पटेलों के प्रतिनिधित्व को न्यूनतम बताया। पाटीदार समुदाय के नेता ने उनके लिए आरक्षण के प्रावधान को संवैधानिक सुरक्षा की पैरवी की ताकि न्यायिक समीक्षा रोकी जा सके। गहलोत ने सोमवार रात ट्वीट किया, ‘‘हार्दिक पटेल और उनके सहयोगियों के साथ अच्छी बैठक हुई।’’ मालूम हो कि विधानसभा या लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पटेल योग्य नहीं हैं क्योंकि चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम उम्र 25 साल होनी चाहिए।

हार्दिक ने मीडियार्किमयों से कहा कि वह गहलोत से मिलने के लिए एक होटल में गए थे और कांग्रेस पार्टी के समक्ष अपनी मांगे रखी। उल्लेखनीय है कि सोमवार (23 अक्टूबर) को वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने आरोप लगाया था कि गुजरात के जिस होटल में वो हार्दिक से मिले थे उसकी सीसीटीवी फूटेज स्थानीय पुलिस और आईबी के लोग ले गए। अहमदाबाद स्थित इस होटल में हार्दिक पटेल से अशोक गहलोत और उसी दिन सुबह कांग्रेस में शामिल हुए अल्पेश ठाकोर की मुलाकात हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *