UPPSC Recruitment: 799 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, पूरी डीटेल्स यहां जानें

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) ने बड़े पैमाने पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया है। 799 लैक्चरर, प्रोफेसर और कई अन्य पदों पर भर्ती होनी है। बता दें आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 नवंबर, 2017 है। भर्तियां कई पदों पर होनी है। तो चलिए अब आपको विस्तार से बताते हैं आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया और उससे जुड़ी सारी महत्वपूर्ण बातें। साथ ही यह भी बताएंगे कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के पास क्या योग्यताओं होना अनिवार्य है।

शैक्षणिक योग्यता
लेकचरर- आवेदक का 55 फीसदी मार्क्स के साथ मास्टर्स डिग्री(नौकरी संबंधित विषय) धारक होना अनिवार्य है या फिर उसके बराबर किसी मान्यता प्राप्त विदेशी यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री धारक। साथ ही संबंधित विषय में U.G.C., C.S.I.R से NET पास होना अनिवार्य है।
प्रोफेसर- आवेदक का संबंधित विषय में M.S. /M.D. / M.B.B.S. और संबंधित विषय में M.Sc. पास होना अनिवार्य है।

आयु सीमा
लेकचरर- इस पद के आवेदक की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 40 साल तय की गई है।
प्रोफेसर- इस पद के आवेदक की अधिकतम उम्र 65 साल तय की गई है।
SC/ST और OBC उम्मीदवारों को आयु सीमा मानक से 5 साल की छूट मिलेगी लेकिन ये सिर्फ उत्तर प्रदेश के निवासियों को ही मिलेगी।

आवेदन प्रक्रिया
नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन UPPSC की आधिकारिक वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in पर कर सकते हैं। ध्यान रहे आवेदन करने की आखिरी तारीख 21.11.2017 है। इसके बाद आप आवेदन नहीं कर सकेंगे। एप्लीकेशन फीस आपको चालान के जरिए भरनी होगी। 105 रुपये की एप्लीकेशन फीस जनरल और OBC उम्मीदवारों को और 65 रूपये कि एप्लीकेशन फीस SC/ ST उम्मीदवारों को भरनी होगी। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस 25 रुपये होगी।

इसके अलावा नौकरी से जुड़ी ज्यादा जानकारी आप इस नोटिफिकेशन- http://uppsc.up.nic.in/View_Enclosure.aspx?ID=528&flag=E&FID=470 लिंक से हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *