ग्‍लोबल मीट में बोले पीएम मोदी- वेदों में लिखी हैं कंज्‍यूमर प्रोटेक्‍शन की बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कंज्यूमर प्रोटेक्शन केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है। हमारे वेदों में भी इस बारे में कई बातें लिखी हैं। उनके मुताबिक, सरकार इसे लेकर एक कानून भी बना रही है, जिससे भाम्रक विज्ञापनों पर लगाम लगाई जा सकेगी। गुरुवार को पीएम दिल्ली में आयोजित ईस्ट, साउथ और साउथ ईस्ट एशियाई देशों की अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि कंज्यूमर प्रोटेक्शन का महत्व हमारे देश में सालों से रहा है। अथर्ववेद में भी इसका जिक्र है, जिससे इससे जुड़े नियमों हजारों साल पहले लिखी गई पुस्तकों में शामिल हैं।

पीएम ने आगे कहा कि वस्तु और सेवा कर भारत को नए व्यापार की संस्कृति दे रहा है। नए टैक्स प्रणाली से उपभोक्ताओं को सबसे ज्यादा फायदा होगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी के लागू होने से कंपनियों के बीच प्रतियोगिता के चलते चीजों के दाम कम होंगे।

दो दिन चलने वाली इस ग्लोबल मीट में 20 देश हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें चीन, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, बांग्लादेश और श्रीलंका हैं। जबकि पाकिस्तान और उत्तर कोरिया को इसका न्योता नहीं भेजा गया। सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, इस मीट में देश यह बताएंगे कि कैसे वे अपने यहां कंज्यूमर प्रोटेक्शन को सुनिश्चित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *