कैटेलोनिया सरकार को स्‍पेन ने अपने हाथ में लिया, स्‍वतंत्रता घोषित करते ही आया संकट

स्पेन ने कैटेलोनिया का सीधा नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया है और रात में आधिकारिक गजट में विशेष उपायों को ऑनलाइन प्रकाशित कर क्षेत्र की अलगाववादी सरकार को बर्खास्त कर दिया है। कैटेलोनिया के अलगाववादी सांसदों ने शुक्रवार को स्वतंत्रता की अधिघोषणा पारित की थी जिसके बाद स्पेन सरकार ने शनिवार को यह कदम उठाया है। प्रधानमंत्री मारियानो राजोय ने क्षेत्रीय संसद को भंग कर दिया है और 21 दिसंबर को नए क्षेत्रीय चुनाव का आह्ववाहन किया है।

कैटेलोनियाई राष्ट्रपति कार्ल्स पुइग्डेमोंट की जगह अब पूर्वोत्तर क्षेत्र में राजोय शीर्ष निर्णयकर्ता बन गए हैं। पुइग्डेमोंट और कातालूनीया कैबिनेट के 12 सदस्यों को अब भुगतान नहीं किया जाएगा और यदि वे निर्देशों को मानने से इनकार करते हैं तो उन पर दूसरों का दायित्व हड़पने का आरोप लगाया जा सकता है। कैटेलोनिया के शीर्ष अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई जवाब नहीं आया है। बर्खास्त किए गए कैटेलोनिया के क्षेत्रीय पुलिस निदेशक ही अब तक एकमात्र ऐसे अधिकारी हैं जिन्होंने बयान जारी किया है और कहा है कि वह निर्देशों का पालन करेंगे।

उल्लेखनीय है कि कैटेलोनिया की संसद ने शुक्रवार को स्पेन से आजादी और खुद के एक गणराज्य के तौर पर अस्तित्व में आने की घोषणा करते हुए इससे जुड़े प्रस्ताव को पारित किया था। आजादी की घोषणा वाले प्रस्ताव के पक्ष में 70 वोट आए, जबकि विपक्ष में 10 वोट पड़े थे। दो सदस्य मतदान से अनुपस्थित थे। कैटेलोनिया की 135 सदस्यीय संसद में मतदान से पहले विपक्षी सांसद वाकआउट कर गए। विपक्षी सदस्यों का कहना था कि इस घोषणा को स्पेन और विदेश से आधिकारिक मान्यता मिलने की संभावना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *