यूपी: योगी सरकार ने वृंदावन और बरसाना को बनाया ‘तीर्थ’, नहीं बिकेंगे अंडे, नॉनवेज और शराब

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मथुरा के वृन्दावन एवं नगर पंचायत बरसाना के अधिसूचित क्षेत्र को पवित्र तीर्थस्थल घोषित किया है। इस बारे में आदेश जारी कर दिया गया है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि सरकार की इस घोषणा के सम्बन्ध में धर्मार्थ कार्य विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि मथुरा जिले का वृन्दावन क्षेत्र भगवान कृष्ण की जन्मस्थली एवं उनके ज्येष्ठ भ्राता बलराम की क्रीड़ास्थली के रूप में विश्व विख्यात है। साथ ही, बरसाना राधारानी की जन्मस्थली एवं क्रीड़ास्थली है।

इन पवित्र स्थानों पर देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने एवं पुण्य लाभ के लिए आते हैं। इन तीर्थस्थलों की पौराणिक महत्ता एवं पर्यटन की दृष्टि से इनके अत्यधिक महत्व को देखते हुए इन्हें पवित्र तीर्थस्थल घोषित किया गया है। इस घोषणा के बाद इन दो जगहों पर मीट और शराब की दुकानें खोलने की इजाजत नहीं होगी। धार्मिक मामलों के प्रमुख सचिव अवनिश कुमार अवस्थी ने इस बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा, “अब से मीट और खराब की दुकानों पर वृन्दावन और बरसाना में पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है। सरकार के रिकॉर्ड के मुताबिक, ये दोनों पहले ऐसे स्थान हैं जिन्हें तीर्थ स्थल के रूप में घोषित किया गया है।” उन्होंने कहा कि जब उत्तराखंड उत्तर प्रदेश का हिस्सा था उस समय सरकार ने इसी तरह का आदेश जारी किया था। इसके तहत हरिद्वार को तीर्थ स्थल घोषित किया गया था। इसके साथ ही सरकार ने संबंधित विगाभों को इस सन्दर्भ में अगले तीन महीने के अंदर कदम उठाने के निर्देश दे दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *