लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती: पूरा देश मना रहा राष्ट्रीय एकता दिवस, मोदी ने दी श्रद्धांजलि

आज यानी 31 अक्टूबर को पूरे देश भर में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जा रहा है। देश के पहले उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को देश भर में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में सरदार पटेल की जयंती को इस खास दिन के रूप में मनाने का ऐलान किया था। आज केंद्र सरकार और सभी राज्यों की राज्य सरकारें इस खास दिन को सेलिब्रेट कर रही हैं।

सरदार पटेल देश के पहले गृह मंत्री थे और इनका भारत को बनाने में बहुत बड़ा योगदान रहा। पटेल ने भारत की आजादी के बाद साल 1947-49 के बीच करीब 200 रियासतों को एक करने में अहम भूमिका निभाई या यह भी कहा जा सकता है कि पटेल की सूझबूझ की बदौलत ही हम आज भारत के इतने उत्तम रूप को देखते हैं। भारत के एकीकरण में उन्होंने खासा योगदान दिया था। सरदार पटेल को लौह पुरुष के रूप में भी जाना जाता है।

सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म गुजरात में 31 अक्टूबर 1875 को हुआ था। वे 15 अगस्त 1947 से 15 दिसंबर 1950 तक देश के गृह मंत्री रहे थे। गृह मंत्री के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने वाले पटेल की मृत्यू 15 दिसंबर 1950 को हुई थी। भारत को एक करने में सरदार पटेल की अहम भूमिका को ध्यान में रखते हुए उन्हें 1991 में भारत रत्न से भी नवाजा गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सरदार वल्लभभाई पटेल के 142वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी। मोदी ने कहा कि देश उनके समर्पण भाव और योगदान को कभी नहीं भूल सकता। मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘हम सरदार पटेल के जन्मदिन पर उन्हें सलाम करते हैं। उनकी सेवा और योगदान को देश कभी भुला नहीं सकता।’ नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रन ऑफ यूनिटी (एकता के लिए दौड़) को हरी झंडी दिखायी।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा, ‘मैं सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हूं कि मैं राष्ट्रीय एकता, अखण्डता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूंगा। और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने के लिए निरंतर प्रयास करूंगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूं। इसमें सरदार भाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्य संभव बनाया जाएगा। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प करता हूं।’

वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने कहा, ‘अखंडता और ताकत का अवतार थे सरदार पटेल, वे भारत के आर्किटेक्ट थे। उनकी जयंती पर मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।’ बीजेपी द्वारा कांग्रेस पर लगाए गए सरदार पटेल की अनदेखी करने के आरोपों पर दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित ने कहा, ‘ऐसा कुछ नहीं है। ये गलत है। हमने कभी भी सरदार पटेल के योगदानों की अनदेखी नहीं की।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *