अमेरिका: न्‍यूयॉर्क में ट्रक सवार ‘आतंकी’ ने ली 8 की जान, ट्रंप ने कहा- बस, बहुत हुआ

अमेरिका के लोअर मैनहट्टन में एक बंदूकधारी ने व्यस्तम मार्ग पर ट्रक से कई लोगों को कुचल डाला जिससे कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 11 अन्य जख्मी हो गए। बीती रात हुई इस वारदात को अमेरिका ने ‘आतंकी गतिविधि’ करार दिया है। 29 वर्षीय संदिग्ध को गिरफ्तार करने से पहले उसके पेट में गोली मारी गई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमले की निंदा करते हुए कहा ‘‘ हमें आईएसआईएस को वापस आने नहीं देना चाहिए।’’ ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘एनवाईसी (न्यूयॉर्क सिटी) में बहुत बीमार और विक्षिप्त लग रहे एक व्यक्ति ने एक और हमला किया। कानून प्रवर्तन एजेंसियां इस पर गहरी नजर रख रही हैं। अमेरिका में नहीं!’’ उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ आईएसआईएस को पश्चिम एशिया और अन्यत्र स्थानों पर शिकस्त देने के बाद हमें उन्हें हमारे देश में वापस आने या घुसने की इजाजत नहीं देनी चाहिए। बस बहुत हुआ!’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में हुए आतंकवादी हमले की निंदा की। मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “मैं न्यूयॉर्क सिटी में हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता हूं। मृतकों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं और मैं घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं।”

न्यूयॉर्क पुलिस विभाग ने कहा कि लोगों को कुचलते हुए संदिग्ध अपना ट्रक दक्षिण की ओर ले गया। पुलिस ने कहा, ‘‘ आठ लोगों की मौत हुई है और 11 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं लेकिन उन्हें जानलेवा चोटें नहीं आई हैं।’’ यह घटना न्यूयार्क सिटी के मैनहट्टन में हुई है जो बहुत घनी आबादी वाला इलाका है। इस घटना से समूचा देश स्तब्ध है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बताया ‘‘राष्ट्रपति को चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली ने न्यूयार्क सिटी में हुई घटना के बारे में बता दिया है और वह अद्यतन जानकारी भी देते रहेंगे। हमारी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ हैं।’’ एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि गृह सुरक्षा मामलों के कार्यवाहक मंत्री एलेन ड्यूक को न्यूयार्क में हुई वारदात से अवगत करा दिया गया है। यह वारदात आतंकवादी कृत्य लगती है।

बयान के अनुसार, विभाग स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है और संघीय, राज्य तथा स्थानीय एजेंसियों के साथ काम कर रहा है। आगे इसमें कहा गया है ‘‘हम जांच संबंधी सभी सवाल एफबीआई तथा न्यूयार्क पुलिस विभाग को भेज रहे हैं। हमने पिछले दिनों ऐसे हमले पूरी दुनिया में होते देखे हैं। विभाग एवं उसकी कानूनी एजेंसियां सतर्क हैं तथा अमेरिकी नागरिकों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *