आशीष नेहरा संग वायरल फोटो पर विराट कोहली ने आखिरकार तोड़ दी चुप्पी, पढ़ें क्या बताया

18 साल क्रिकेट खेलने के बाद तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। दिल्ली के इस खिलाड़ी को फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए पहले टी20 में जीत के साथ विदाई दी गई। भारत ने पहली बार टी20 इतिहास में न्यू जीलैंड को 53 रनों से हराया। पोस्ट मैच सेरीमनी में भारतीय कप्तान विराट कोहली से 2003 में आशीष नेहरा के साथ तस्वीर के बारे में पूछा गया, जिसमें वह इस सीनियर खिलाड़ी से अवॉर्ड ले रहे हैं। कोहली ने कहा कि यह साल 2003 की तस्वीर है, उस वक्त नेहरा 2003 का विश्व कप खेलकर लौटे थे। मैं 13 साल का था और स्कूल टीम में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहा था। किसी तेज गेंदबाज के लिए 19 साल खेलना बहुत मुश्किल है। मुझे पता है कि वह कितने प्रोफेशनल हैं और उन्होंने कितनी मेहनत की है। कोहली ने कहा, आशीष नेहरा इस तरह का ही फेयरवेल डिजर्व करते हैं, जिसमें फैन्स उनके लिए चियर कर रहे हों। अब वह अपने परिवार के साथ समय बिता सकते हैं। हम टच में रहेंगे, लेकिन उनकी याद भी बहुत आएगी।

18 साल के करियर में कई बार सर्जरी करा चुके नेहरा ने कहा कि मुझे इन सबकी कमी महसूस होगी। आपको इसी के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। एक चीज जिसे अब निश्चित रूप से आराम मिलेगा वह है मेरा शरीर। मैंने इससे पहले कहा था कि मैं और कुछ साल खेल सकता हूं लेकिन संन्यास लेने के लिए  इससे बेहतर वक्त नहीं हो सकता था।’ मैंने आखिरी बार 24 या 25 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेला था, लेकिन अंत में 18 साल खेलकर आप नीली जर्सी में अपना आखिरी मैच खेलते हैं, इससे ज्यादा आपको और क्या चाहिए। उन्होंने कहा, टीम प्रबंधन चाहता था कि मैं क्रिकेट खेलता रहूं और इसलिए वे छह महीने पहले वे मुझे चैंपियन्स ट्रॉफी की टीम में चाहते थे। मैं हैमस्ट्रिंग खिंचने के कारण नहीं खेल पाया। मेरे लिए टीम में शामिल 15 लोग अहम हैं और अगर वे कहते और चाहते हैं कि मैं खेलता रहूं तो यह महत्वपूर्ण है।

नेहरा ने कहा, मुझे किसी बात का गम नहीं है, मैं हमेशा खुश था, चाहे रिटायर हो जाऊं या नहीं। नेहरा ने 17 टेस्ट में 44 विकेट लिए हैं। जब उनसे फ्यूचर प्लान पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें चुनाव करना है कि कोचिंग करें या क्रिकेट कमेंट्री।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *