CVC टी एम भसीन का बयान- अच्छा बैंक खराब कर्ज को सूंघ सकता है

सतर्कता आयुक्त टी एम भसीन ने शुक्रवार को कहा कि एक अच्छा बैंक फंसने वाले कर्ज को आसानी से भांप सकता है। भसीन का यह बयान विभिन्न बैंकों की बढ़ती गैर निष्पादित आस्तियों के बीच आया है। यहां एक राष्ट्रीय संगोष्ठी में भसीन ने कहा कि 95 प्रतिशत से अधिक धोखाधड़ीपूर्ण गतिविधियां वित्तीय क्षेत्र में होती हैं जिसमें बैंक, बीमा कंपनियां व सहकारी समितियां के साथ होने वाली धोखाधड़ी प्रमुख है।
उन्होंने कहा कि बैंकों के मामले में इस तरह की लगभग 80 प्रतिशत गतिविधियां सार्वजनिक क्षेत्र बैंकों में सामने आती हैं वहीं 15 प्रतिशत मामले निजी क्षेत्र के बैंकों में होते हैं।

एक विश्लेषण का जिक्र करते हुए भसीन ने कहा कि जहां तक सार्वजनिक बैंकों को सवाल है तो इस तरह के मामलों की संख्या कम होती है लेकिन ऐसे मामलों से जुड़ी राशि, निजी क्षेत्र के बैंकों की तुलना में काफी अधिक होती है। उन्होंने कहा,‘अगर हम दस प्रमुख धोखाधड़ी मामलों पर विचार करेंगे तो पाएंगे कि उनमें शुरुआती संकेत मिले थे। इसलिए मैं कहूंगा कि एक अच्छा बैंक खराब कर्ज को सूंघ सकता है। ’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अच्छा बैंकर यह भी समझ सकता है कि क्या सही है और क्या गलत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *