Ram Rahim Singh Case LIVE: रोहतक जेल पहुंचे डेरा प्रमुख के वकील, यहीं सुनाई जाएगी सजा

Ram Rahim Singh Case LIVE: दुष्कर्म मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को सोमवार को रोहतक के पास सुनारिया जेल में विशेष अदालत द्वारा सजा सुनाई जाएगी। सजा का ऐलान दोपहर 2.30 बजे होगा। रोहतक के पास सुनारिया की जेल में बनाई गई विशेष अदालत सजा का ऐलान करेगी। इसी जेल में डेरा प्रमुख को रखा गया है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने शुक्रवार को डेरा प्रमुख को दुष्कर्म का दोषी ठहराया था। डेरा प्रमुख को न्यूनतम सात साल से आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है। अर्धसैनिकबलों और हरियाणा पुलिस सहित सुरक्षाबलों ने जिला जेल परिसर को चारों ओर से घेर लिया है। सेना को भी अलर्ट पर रखा गया है। जेल परिसर के 10 किलोमीटर तक के दायरे में किसी को भी आने-जाने की इजाजत नहीं है। हरियाणा पुलिस के महानिदेशक (डीसीपी) बी.एस.संधू ने कहा, “हम किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सेना को भी मुस्तैद किया गया है।” हरियाणा और पंजाब में सोमवार को सुरक्षाबलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। हरियाणा के सिरसा में कर्फ्यू लगा है, जो आज भी रहेगा।

– गुरमीत राम रहीम के वकील एसके नरवाना रोहतक जेल के भीतर बनाई गई अस्‍थायी अदालत पहुंच चुके हैं।

– पुलिस ने डेरे के ठिकानों पर छापेमारी शुरू की है। खुफिया रिपोर्ट में कहा गया था कि राम रहीम को सजा का ऐलान होने के बाद हिंसा भड़काई जा सकती है। कई जगहों पर पुलिस ने जमीन में गाड़ कर रखी गई आपत्तिजनक वस्‍तुएं बरामद की हैं।

– अदालत में सजा के ऐलान से पहले रोहतक में पुलिस पैट्रोलिंग कर रही है।

– यूपी में हरियाणा से सटे सभी जिलों की सीमाओं को भी सील कर दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से बागपत के बरनावा में स्थित डेरा सच्चा सौदा आश्रम में पीएसी तैनात किया गया है।

– हिंसा के अगले चंद घंटे बाद पंचकूला जनरल हॉस्पिटल का दौरा करने गए हरियाणा सीएम एमएल खट्टर को यह भी पता नहीं था कि हिंसा में कितने लोगों की मौत हुई। टीवी कैमरा के सामने उन्होंने आईजी साहब से कह दिया, 15 लोगों की मौत हुई है। मीडियाकर्मी ने जब कहा कि संख्या तो 22 है, तब खट्टर ने कहा, “आप कह रहे हैं तो 22 मान लेते हैं।”

– सुनारिया जेल से थोड़ी दूर पर बनाए गए चेक पोस्‍ट।

– गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि दुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी ठहारए जाने के तीन दिन बाद हरियाणा में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है लेकिन नियंत्रण में है। मंत्रालय ने जारी बयान में कहा, “हरियाणा के डीजीपी कंट्रोल रूम से 28 अगस्त को आई रिपोर्ट के अनुसार इस हिंसा में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से पंचकूला में 17, सिरसा में छह और चंडीगढ़ में 12 लोगों की मौत हुई है। घायलों की कुल संख्या 204 है।”

– उत्तर प्रदेश के कुछ प्रमुख जिलों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। गाजियाबाद के जिलाधिकारी के आदेश के मुताबिक, सोमवार को गाजियाबाद और हापुड़ में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। कई जिलों में भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है।

– विशेष सीबीआई जज जगदीप सिंह पंचकूला से निकले। करीब 40 मिनट में रोहतक पहुंचने की संभावना। सोनारिया जेल में अदालत की कार्रवाई ढाई बजे से शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *