IND Vs SL: टेस्ट सीरीज में 8 विकेट लेते ही अश्विन के नाम हो जाएगा यह वर्ल्ड रिकॉर्ड

कोलकाता का ईडन गार्डन्स पहली बार टेस्ट प्रारूप में श्रीलंका किक्रेट टीम की मेजबाजी करेगा। भारत-श्रीलंका सीरीज का पहला टेस्ट मैच 16 नवंबर को खेला जाएगा। हालांकि मैच में सबकी निगाहें भारतीय स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन पर होंगी। क्योंकि अश्विन सीरीज में आठ विकेट अपने नाम कर लेते हैं तो उनके नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा। अश्विन 52 टेस्ट मैचों में करीब 25 की औसत से 292 विकेट हासिल कर चुके हैं। ऐसे में सबसे तेज 300 विकेट का रिकॉर्ड बनाने के लिए उन्हें 8 विकेट और लेने होंगे।

वर्तमान में विश्व में सबसे तेज 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली का है। उन्होंने 56 मैचों में 300 विकेट लिए थे। जबकि अश्विन ने अभी तक 52 टेस्ट मैचे खेले हैं जिनमें उनके 292 विकेट हैं। वहीं भारतीय गेंदबाजों में ये रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है। उन्होंने 66 टेस्ट मैचों में 300 विकेट हासिल किए थे।

दूसरी तरफ श्रीलंका के खिलाफ अश्विन के प्रदर्शन की बात करें तो पूर्व की तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में उन्होंने 17 विकेट हासिल किए थे। श्रीलंका के खिलाफ अश्विन ने कुल 6 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उनके नाम 38 विकेट हैं। वहीं भारत के खिलाफ श्रीलंका के रिकॉर्ड की बात करें तो उसका रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है। श्रीलंका भारत में भारत के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत सका है। गौरतलब है कि श्रीलंका टीम सात हफ्ते के भारत दौरे में तीन टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *