फिलीपींस में पीएम नरेंद्र मोदी के सामने स्‍टेज पर हुआ कुछ ऐसा कि भारतीयों को हुआ गर्व

फिलीपींस में 31वें आसियान शिखर सम्मेलन में ओपनिंग सेरेमनी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने स्टेज पर कुछ ऐसा हुआ जिसे देखकर हर भारतीय को गर्व होगा। दरअसल सेरेमनी में कुछ कलाकारों द्वारा रामायण की प्रस्तुति दी गई, जिसे देखने के बाद पीएम मोदी को काफी खुशी हुई और उन्होंने ट्विटर के माध्यम से अपनी खुशी बाकी लोगों से साझा की। पीएम मोदी ने कार्यक्रम की कुछ भव्य तस्वीरें ट्वीट करते हुए कहा, ‘आपको ये जानकर काफी खुशी होगी कि आसियान की ओपनिंग सेरेमनी में म्यूजिकल रामा हरी द्वारा रामायण के कुछ अंश की प्रस्तुति दी गई। रामा हरी में रामायण के बहुत से हिस्सों को काफी खूबसूरती से दर्शाया गया। यह हमारे गहरे ऐतिहासिक संबंधों को दर्शाता है।’ मोदी ने रामा हरी मेंबर्स की तारीफ करते हुए कहा, ‘आसियान देशों में रामायण काफी लोकप्रिय है। रामा हरी के सदस्यों द्वारा रामायण को काफी आश्चर्यजनक और खूबसूरत तरीके से पेश किया गया।’

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

Narendra Modi

@narendramodi

The Ramayana is widely popular among ASEAN nations. I compliment the cast and crew of Rama Hari for their stupendous performance at the ASEAN Summit.

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

Narendra Modi

@narendramodi

You would be happy to know that the @ASEAN opening ceremony included excerpts from the musical Rama Hari, based on the Ramayana. Various parts of the Ramayana were beautifully highlighted in the Rama Hari. This shows our deep historical bonds and shared heritage.

फिलीपींस में रामायण को ‘महारादिया लावना’ कहा जाता है, जिसका मतलब है ‘राजा रावण’। मनिला टुडे के मुताबिक रामा हरी की एक मंडली ने महारादिया लावना के आधार पर ही म्यूजिकल रामायण पेश किया। इस कार्यक्रम में सभी आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल थे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी यहां उपस्थित थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने भी इस सेरेमनी की कुछ तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट करते हुए कहा, ‘हमारे महाकाव्य से प्रेरित होकर बैले कंपनी रामा हरी ने म्यूजिकल रामायण की प्रस्तुति दी।’

बता दें कि पीएम मोदी आसियान शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रविवार को फिलीपींस पहुंचे थे। दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों के संघ (आसियान) का 31वां शिखर सम्मेलन और इससे संबंधित बैठकें सोमवार से शुरू हो गईं। आसियान के 10 सदस्य देश और वार्ताकार सुरक्षा, सहयोग और क्षेत्रीय एकीकरण पर चर्चा करेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, आसियान के 2017 के अध्यक्ष देश फिलीपींस ने इस साल के सम्मेलन का विषय ‘पार्टनरशिप फॉर चेंज, एंगेजिंग द वर्ल्ड’ रखा है। इस बार सुरक्षा और क्षेत्रीय एकीकरण एजेंडे में सर्वोपरि हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *