गुजरात चुनाव: बीजेपी से बाजी मार ले गई कांग्रेस, पहले लिस्ट के लिए कैंडिडेट्स के नाम किये तय

गुजरात की गद्दी पर काबिज होने के लिए बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर चल रही है। सत्ता की रेस में दोनों ही पार्टियां पीछे रहना नहीं चाहती है। फिलहाल कांग्रेस एक मोर्चे पर आगे चल रही है। कांग्रेस ने गुजरात चुनाव के लिए पहली लिस्ट तय कर दी है। बुधवार को इस बावत दिल्ली में कांग्रेस पार्टी की मैराथन मीटिंग हुई। उम्मीदवारों को चुनने के लिए बनी पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी की इस बैठक में एक एक कर लगभग 70 नामों पर चर्चा की गई। सूत्रों के मुताबिक पार्टी की ओर से इन नामों को हरी झंडी दे दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा आज (16 नवंबर) को कर सकती है। हालांकि कांग्रेस को असली माथापच्ची हार्दिक पटेल के संगठन पाटीदार अमानत आंदोलन समिति (PAAS) के साथ सीटों के तालमेल को बिठाने पर करनी पड़ रही है।

हार्दिक पटेल की पसंद की वजह से कांग्रेस पहले चरण में होने वाले चुनाव के लगभग 2 दर्जन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं कर पा रही है। कांग्रेस इन दो दर्जन सीटों पर PAAS के साथ मिलकर ऐसे उम्मीदवार उतारना चाहती है जो दोनों ही दलों को स्वीकार्य हो। लिहाजा ऐसे नाम तलाशे जा रहे हैं जो स्थानीय जाति, धर्म के समीकरणों पर फिट बैठते हों और जिन नामों पर दोनों की दल सहमति दें। बता दें कि गुजरात में प्रथम चरण में 89 सीटों पर नौ दिसंबर को मतदान होगा।

दिल्ली में बुधवार शाम कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में गुजरात कांग्रेस के नेता भरतसिंह सोलंकी और गुजरात के प्रभारी अशोक गहलोत ने हिस्सा लिया। इन दोनों नेताओं ने अपनी पसंद के उम्मीदवारों के नाम कांग्रेस आलाकमान को दिये। पार्टी सूत्रों ने कहा कि गहलोत गुरुवार शाम उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकते हैं। गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में नौ दिसंबर और 14 दिसंबर को होने हैं। परिणामों की घोषणा 18 दिसंबर को की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *