गुजरात चुनाव 2017: बीजेपी की पहली लिस्ट में 70 में 17 पटेल, तीन महिलाएं, एक भी मुसलमान नहीं

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भी आगामी गुजरात विधान सभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। शुक्रवार (17 नवंबर) को बीजेपी की तरफ से गुजरात की 70 विधान सभा सीटों के उम्मीदवारों की सूची जारी की गयी। पहली सूची में 17 पटेल उम्मीदवारों और तीन महिलाओं को टिकट मिला है। बीजेपी की पहली लिस्ट में एक भी मुस्लिम उम्मीदवार जगह नहीं बना सका है।

पहली सूची में जगह बनाने वाली तीन महिलाओं में खेडब्रह्मा से श्रीमती रमीलाबेन बेचरभाई बारा, वडोदरा सीटी (एससी) सीट से श्रीमती मनिषाबेन वकिल और लिंबायत सीट से श्रीमती संगीताबेन राजेंद्रभाई पाटील को उम्मीदवार बनाया गया है। पहली सूची में राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल का भी नाम है। रुपाणी अपनी परंपरागत सीट राजकोट पश्चिम से और नितिनभाई पटेल मेहसाणा सीट से चुनाव लडेंगे।

बीजेपी पिछले दो दशकों से अधिक समय से राज्य की सत्ता में है। पाटीदार आंदोलन, दलित आंदोलन और नोटबंदी-जीएसटी विरोधी आंदोलनों की वजह से इस बार बीजेपी के ऊपर गद्दी बचाने का काफी दबाव है। गुजरात में कुल 182 विधान सभा सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए 92 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी। गुजरात में दो चरणो में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान नौ दिसंबर को होगा और दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *