जानिए कहां हो रहा है दुनिया के सबसे बड़े मंदिर का निर्माण

विश्व का सबसे बड़ा मंदिर अब भारत में नहीं विदेश में बन रहा है। अमेरिका के शहर न्यू जर्सी में करीब 18 मिलियन अमेरिकी डॉलर की लागत से बन रहा है। इससे पहले गिनीज व्लर्ड रिकॉर्ड के अनुसार क्षेत्रफल के हिसाब से भारत की राजधानी दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर है। ये मंदिर स्वामी नारायण संस्था के द्वारा बनवाया जा रहा है। जिसका क्षेत्रफल करीब 162 एकड़ है और इसमें 108 स्तंभ और तीन गर्भ ग्रह हैं। राजस्थान के करीब 2000 कलाकारों ने राजस्थानी और इटालियन मार्बल को हाथों से तैयार किया है और इसके हिस्से न्यू जर्सी की टीम द्वारा स्थापित किए जा रहे हैं। 2014 में मंदिर के एक हिस्से का उद्घाटन किया गया है जिसे मुख्य पूजा स्थल कहा जा रहा है इसकी क्षमता करीब 1 हजार लोगों की है।

न्यू जर्सी में बन रहे इस मंदिर को शिल्प शास्त्र के अनुसार बनाया जा रहा है। जिसका इस्तेमाल पौराणिक काल में इमारतें बनाने के लिए किया जाता था। स्वामी नारायण संस्था के अनुसार हाथ शिल्प से कोई भी इमारत कई दशकों से नहीं बना है। माना जा रहा है कि इस मंदिर के उद्घाटन के लिए शोभा यात्रा निकाली जाएगी और वैदिक मंत्रों के उच्चारण के बाद इसका उद्घाटन किया जाएगा। मुख्य इमारत के उद्घाटन के बाद यूथ एक्टिविटी सेंटर, विसिटर सेंटर आदि का निर्माण बचा है जिसकी जल्द ही काम पूरा किया जाएगा।

दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर गिनिज व्लर्ड रिकॉर्ड के अनुसार नई दिल्ली में स्थित अक्षरधाम करीब 59 एकड़ में फैला हुआ है जिसका निर्माण स्वामी नारायण संस्था द्वारा ही करवाया गया था। इसके साथ ही इस संस्था के प्रमुख स्वामी महाराज के नाम पर भी एक व्लर्ड रिकॉड दर्ज है जिसमें उन्होनें 1971 से लेकर 2017 तक 5 महाद्वीपों में 713 मंदिरों का निर्माण करवाया है। अमेरिका के इस मंदिर के स्तंभों पर रामायण, महाभारत तथा प्राचीन भारतीय संस्कृति से संबंधित जित्र उकेरे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *