कुमार विश्‍वास ने वीडियो के साथ किया ऐसा ट्वीट जिसे पढ़ अमिताभ बच्‍चन को आ सकता है गुस्‍सा!

हिंदी के लोकप्रिय कवियों में गिने जाने वाले डॉ कुमार विश्‍वास को हास्‍य-व्‍यंग्‍य में बड़ा आनंद आता है। कवि सम्‍मेलनों में घंटों तक श्रोताओं को कविताओं और चुटकुलों से बांधे रखने वाले विश्‍वास ट्विटर पर खूब सक्रिय रहते हैं। पिछले दिनों कुमार विश्‍वास की अमिताभ बच्‍चन से उनके पिता व हिंदी के प्रसिद्ध कवि हरिवंश राय बच्‍चन की कविता पर रॉयल्‍टी को लेकर थोड़ी असहज बातचीत हुई थी। विश्‍वास ने बच्‍चन की एक कविता का पाठकर उसका वीडियो यूट्यूब पर डाला था, जिसपर अमिताभ बच्‍चन ने कॉपीराइट का दावा ठोंकते हुए केस करने की बात कही थी। विश्‍वास ने ट्वीट कर कहा था कि वे वीडियो से कमाए गए 32 रुपए अमिताभ को भिजवा देंगे। अब गाहे-बगाहे विश्‍वास को वो 32 रुपये याद आ जाते हैं। बुधवार (30 अगस्‍त) को एक फैन ने कोरियन टीवी सीरीज Descendants of the Sun के सीन काटकर विश्‍वास के सबसे मशहूर गीत ‘कोई दीवाना कहता है’ का मैशअप बनाकर शेयर किया। कुमार विश्‍वास ने इसे अपने अकाउंट से शेयर करते हुए लिखा, ”दैट्स कूल। मां हिंदी सीमाएं पार कर रही हैं। परेशान न हों, 32 रुपये का दावा नहीं करूंगा।” विश्‍वास का तंज अमिताभ बच्‍चन की ओर था, जिसे लोगों ने बखूबी पकड़ा।

बड़ी संख्‍या में लोगों ने विश्‍वास की तारीफ की। एक शख्‍स ने लिखा, ”आप और अमिताभ बच्चन जी दोनों जन हिंदी(संस्कृत) के शशि थरूर हैं।” शिवानी नाम की यूजर ने लिखा, ”दुनिया भर में करोड़ों लोगों के दिलों तक पहुंच बनाने के लिए बधाई।” वहीं रमेश नाम के यूजर विश्‍वास के इस ट्वीट से खफा हो गए। उन्‍होंने लिखा, ”सर, आपके एटिट्यूड की वजह से आपको अनफॉलो कर रहा हूं। आप एक महान कवि हैं मगर दूसरों की इज्‍जत करना भी सीखिए।” एक अन्‍य अकाउंट ने टीवी सीरीज खोज निकाली और लिखा, ”कहीं http://en.wikipedia.org/wiki/Descendants_of_the_Sun … इन्होने नोटिस भेज दिया तब क्या करोगे कुमार भैया?”

कुछ लोगों ने कुमार विश्‍वास से चुटकी भी ली। एक ने लिखा, ”कुमार भाई.. हिन्दी की बिन्दी हाथों में तुम्हारे है.. सजा दो या मिटा दो..मन हो आपका भी..तोडके आईना 32 रूपये का जुर्माना लगा दो।” पूजा शर्मा ने कहा, ”भाई साब माँ सरसवती की असीम कृपा है आप पर, स्तर बनाए रखो।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *