महाराष्ट्र के भिवंडी इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, एक की मौत, कई के दबे होने की आशंका

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी में चार मंजिला एक इमारत ढह गई जिसकी चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके अलावा मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। क्षेत्रीय आपदा प्रबंध प्रकोष्ठ के प्रमुख संतोष कदम ने संवाददाताओं को बताया कि नवी बस्ती इलाके में सुबह करीब नौ बजे इमारत ढह गई। जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के दलों को बचाव एवं राहत कार्य के लिए भिवंडी भेजा गया है। पुलिस अधिकारियों और अन्य अधिकारियों को भी घटनास्थल के लिए रवाना किया गया है।

ठाणे की आपदा प्रबंधन इकाई के मुताबिक, दो लोगों को बचा लिया गया है, जिनकी स्थिति गंभीर है। इन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारी ने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि मलबे में पांच और लोग फंसे हो सकते हैं। बचाव कार्यों के लिए शहर के अग्निशमन विभाग, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की दो टीमों और अन्य एजेंसियों को मुस्तैद किया गया है। वहीं, टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक, मलबे में 20 से अधिक लोगों के फंसे होने की आशंका है।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले ही दक्षिण मुंबई में जे.जे. हॉस्पिटल के पास एक छह मंजिला पुरानी इमारत ढह गई थी। हादसे में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए थे। बीएमसी के एक आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया था कि इमारत ढहने के तीन घंटे के भीतर ही मलबे में दबे 20 लोगों को बचा लिया गया था। इमारत दक्षिण मुंबई के बेहद तंग इलाके सी वॉर्ड में स्थित थी। बचाव टीमों को आपदा स्थल पर अपने बड़े वाहनों और भारी भरकम उपकरणों के साथ पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *