कोलकाता के रबड़ कारखाने में लगी भीषण आग, दमकल की सात गाड़ियां तैनात

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में शुक्रवार को एक रबड़ कारखाने में भीषण आग लग गई। हालांकि, इस घटना में किसी के घायल होने की खबर नहीं है। अग्निशमन अधिकारी ने बताया, “पूर्वी मेट्रोपोलिटन बाईपास के पास चौबागा क्षेत्र स्थित फुटवियर बनाने वाले कारखाने में सुबह लगभग 9. 41 बजे आग लगी।” उन्होंने बताया कि दमकल की सात गाड़ियों को आग बुझाने के लिए तैनात किया गया है। वह एक घंटे से अधिक समय से कड़ी मशक्कत कर रहे हैं लेकिन अभी तक आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया गया।

अधिकारी ने बताया, “आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। शुरुआती रिपोर्टों के अनुसार, आग अपशिष्ट पदार्थों में लगी। कारखाने में ज्वलनशील पदार्थों का भंडार हो सकता है।” अधिकारी ने कहा, “आग लगने के बाद क्षेत्र में धुआं फैल गया है। हम आग को आसपास की इमारतों में फैलने से रोकने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।”

गौरतलब है कि गुरुवार को मध्य प्रदेश के शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय (एमवायएच) में नवजात बच्चों की गहन चिकित्सा इकाई (एनआईसीयू) में भीषण आग लग गई थी। आग लगने से भारी अफरा-तफरी के बीच 47 बच्चों को सुरक्षित बचाया गया था। इस हादसे में किसी शिशु की मौत की कोई सूचना नहीं मिली। सूत्रों ने बताया था कि आग की शुरुआत अस्पताल की दूसरी मंजिल पर स्थित एनआईसीयू की “आउट बोर्न यूनिट” से हुई। इसी इकाई को आग में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ जहां रखे वेंटिलेटर और अन्य महंगी मशीनें जलकर खाक हो गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *