गुजरात चुनाव: पहली बार इस बंगले में हुई पीएम की मेजबानी, हॉटलाइन लगाकर बनाया गया म‍िनी पीएमओ

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका की हैदराबाद में मेजबानी करने के बाद मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात पहुंचे। पीएम के पहुंचने के पहले ही राजकोट का एक सरकारी बंगला कुछ घंटों के लिए अस्थायी पीएमओ में तब्दील हो गया। इस बंगले को सर्किट हाउस के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। पुरातन शैली में बनी इस इमारत में 36 बेडरूम हैं। यहां अधिकतर वीवीआईपी मेहमान ही ठहरते हैं, जिनकी सुरक्षा का जिम्मा स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के हाथों में होता है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी यहां एक बार ठहर चुके हैं। हालांकि, ऐसा पहली बार हुआ है, जब पीएम मोदी सर्किट हाउस में ठहरे।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी के ठहरने के कार्यक्रम की वजह से इस इमारत में कई तरह की व्यवस्थाएं तुरंत की गईं। बिना बाधा के तेज रफ्तार इंटरनेट के लिए फिर से वायरिंग की गई। इसके अलावा, पीएम के साथ चलने वाले अधिकारियों और अन्य स्टाफ मेंबर के इस्तेमाल के लिए कई टेलिफोन लाइंस बिछाई गईं। बता दें कि पीएम के यहां आने से दो दिन पहले ही करीब दो दर्जन अफसर और एसपीजी कमांडोज शहर पहुंच चुके थे। इनकी जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना था कि राजकोट का यह सर्किट हाउस पीएम की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार हो। साथ ही इलाके की सुरक्षा व्यवस्था को भी चाक-चौबंद कर दिया गया। एक सीनियर अधिकारी ने चैनल को बताया कि जब भी पीएम अपने काफिले के साथ सफर करते हैं, तब तयशुदा मानकों के हिसाब से सुविधाएं मुहैया करानी पड़ती हैं और इसके लिए राज्य सरकार की जिम्मेदारी होती है। अधिकारी के मुताबिक, पीएम के ठहरने के मद्देनजर हॉटलाइंस चालू की गईं।

बता दें कि पीएम मोदी को बुधवार को गुजरात में 4 चुनावी रैलियों को संबोधित करना था। इनमें से तीन कार्यक्रम सौराष्ट्र, जबकि एक दक्षिणी गुजरात में था। गुजरात चुनाव बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा प्रश्न बना हुआ है। यहां 9 और 14 दिसंबर को विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होना है। वहीं, 18 दिसंबर को इसके नतीजे आने हैं। बीजेपी का गढ़ माने जाने वाले इस राज्य में पार्टी पहले से बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रही है, लेकिन पाटीदार नेताओं और कांग्रेस ने भी अपना दमखम दिखाया है। इस वजह से बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। पीएम मोदी खुद 13 साल तक इस राज्य के सीएम रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *