Chennai Weather: तमिलनाडु में भारी बारिश से हालात खराब, लक्षद्वीप की ओर बढ़ रहा साइक्‍लोन

बंगाल की खाड़ी से उठे एक साइक्‍लोन ओखी से तमिलनाडु में हालात गंभीर होने की चेतावनी जारी की गई है। गुरुवार (30 नवंबर) को तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल के कई हिस्‍सों में जोरदार बारिश की आशंका जताई गई है। भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार सुबह 10 बजे जारी एडवाजयरी में लक्षद्वीप के लिए साइक्‍लोन एलर्ट जारी किया है। इसके अलावा तटीय तमिलनाडु में बुधवार से ही भारी बारिश हो रही है। तूतीकोरिन, तिरुनेल्‍वेली, कन्‍याकुमारी, विरुद्धनगर समेत 7 जिलों में स्‍कूल गुरुवार को बंद रखे गए हैं।

क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने एक विज्ञप्ति में बताया कि यह दबाव वाले क्षेत्र का केंद्र कन्याकुमारी से दक्षिण-दक्षिण पूर्व में करीब 500 किलोमीटर की दूरी पर है। इसमें कहा गया है कि यह अगले दो दिन में दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ सकता है। इसके प्रभाव से दक्षिण तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन, रामानाथपुरम, शिवगंगा से विरुदुनगर के एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि नागपत्तिनम, तंजावुर और तिरुवरूर के हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह भी दी गई है।

कन्याकुमारी जिले में कल रात से मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं के कारण आज सामान्य जन जीवन पूरी तरह प्रभावित रहा और जगह जगह पेड़ एवं खंभे उखड़े पड़े हैं। जिला प्रशासन ने लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा है। जिले के विभिन्न हिस्सों में बिजली नहीं है और शैक्षिक संस्थान बंद हैं। दक्षिण रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यहां से चलने वाली और गुजरने वाली दो गाड़ियां आंशिक रूप से अथवा पूरी तरह रद्द कर दी गयी है। स्थानीय प्रशासन उखड़ें पेड़ों को हटाने का काम कर रहा है ताकि यातायात को सुचारू किया जा सके। इस बीच दक्षिण तमिलनाडु के तिरूनेलवेली और तूतीकोरन और अन्य स्थानों पर भारी बारिश के साथ तेज हवायें चलीं जिससे जनजीवन प्रभावित रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *