आंखों को खूबसूरत ही नहीं स्वस्थ्य भी बनाता है ‘काजल’, जानिए चौंकाने वाले तथ्य

काजल को बहुत पुराने समय से एक महत्वपूर्ण ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। आजकल कई तरह के केमिकल युक्त काजल बाजार में मिलने लगे हैं। पहले महिलाएं अपनी आंखों में काजल लगाने के लिए उन्हें घर पर ही बनाया करती थीं। इसका इस्तेमाल तमाम तरह के टोटकों में भी किया जाता है, मसलन – किसी की नजर लगने से बचाने के लिए मां अपने बच्चे के माथे पर काजल का टीका लगा देती हैं। इसके अलावा किसी तरह के वास्तु संबंधी दोष को शांत करने, शनि या फि मंगल ग्रहों के शांतिकरण के लिए भी काजल का इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको काजल के बारे में उन तथ्यों से अवगत कराएंगे जो आपको इसके इस्तेमाल पर स्वास्थ्यलाभ के रूप में मिलते हैं। आपकी खूबसूरती बढ़ाने के अलावा ये कई तरह की समस्याओं से बचाने में भी आपकी मदद करते हैं।

आंखों की बढ़ती है रोशनी – घर के बने रसायनरहित काजल हमारी आंखों के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। अगर इनका नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होती हैं।

सूर्य-किरणों के दुष्प्रभाव से रक्षा – कई बार धूप में ज्यादा देर तक रहने की वजह से आपकी आंखें लाल हो जाती हैं और उनमें पानी आने लगता है। ऐसे में काजल का इस्तेमाल आपको इस समस्या से पूर्णतः निजात दिलाने में मदद करता है। यह सूरज की किरणों से आंखों पर पड़ने वाले दुष्रभाव को रोकने का काम करता है।

आंखे दिखती हैं बड़ी – बड़ी-बड़ी आंखें बेहद खूबसूरत लगती हैं। काजल लगाने से आपकी आंखें थोड़ी बड़ी दिखाई देती हैं। साथ ही इससे आपकी आंखों को शेप भी मिलती है जिससे उनकी सुंदरता और बढ़ जाती है।

आंखों की कई समस्याओं का इलाज – ऐसा माना जाता है कि काजल का इस्तेमाल मोतियाबिंद और रतौंधी जैसे रोगों के उपचार में भी कारगर होता है। यह आंखों में आने वाली धूल को हटाता है तथा कीट-पतंगों से भी आंखों की सुरक्षा करता है।

आंखों को ठंडक पहुंचाता है – आज की जीवनशैली में जैसै-जैसे प्रतिद्वंदिता बढ़ रही है वैसे-वैसे लोगों के काम का वक्त भी बढ़ रहा है। जो लोग देर रात तक कंप्यूटर या फिर लैपटाप पर काम करते हैं उनके लिए काजल विशेष लाभकारी है। यह आंखों को ठंडक तथा आराम पहुंचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *