Gujarat Election 2017: पहले चरण की 89 सीटों पर मतदान खत्म, 68 प्रतिशत हुई वोटिंग

Gujarat Election/Chunav 2017: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान खत्म हो चुका है और इसमें 68 प्रतिशत  वोटिंग हुई। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी की शिकायतों के बीच बड़ी संख्या में मतदाता मतदान केंद्रों के बाहर नजर आए। निर्वाचन आयोग को पोरबंदर में ईवीएम मशीनों के ब्लूटथ और वाईफाई से जुड़े होने की शिकायतें मिली थीं। लोग अपने संवैधानिक अधिकार का उपयोग करने के लिए भारी संख्या में मतदान केंद्र पहुंचे। 89 निर्वाचन क्षेत्रों में विभिन्न स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें बढ़ी हैं। शाम 4 बजे तक भरूच में 61.61 फीसदी, राजकोट में 60.32 फीसदी, कच्छ में 58 फीसदी, तापी में 65 फीसदी, नवसारी में 67  फीसदी और मोरबी में 67.37 फीसदी वोटिंग होने की जानकारी मिली है। वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता अर्जुन मोधवाडिया ने शिकायत की कि जब वह पोरबंदर जिले के मोधवाड़ा गांव में वोट डाल रहे थे तो मीडियाकर्मी उन्हें कवर कर रहे थे लेकिन एसएसबी जवानों ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया।

मोधवाडिया ने सवाल उठाया कि जब वोट डाल रहे अन्य नेताओं को कवर कर रहे मीडियाकर्मियों को रोका नहीं जा रहा तो उन्हें कवर कर रहे मीडियाकर्मियों को क्यों रोका गया? पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) की पूर्व संयोजक रेशमा पटेल जब जूनागढ़ जिले के झनझारड़ा गांव में वोट डालने गईं तो पीएएएस के कई समर्थकों ने उनका विरोध किया। रेशमा पटेल बाद में भाजपा में शामिल हो गई थीं।

यहां पढ़ें Gujarat Election/Chunav 2017  (गुजरात विधानसभा चुनाव 2017) Highlights

-चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से खत्म हो चुका है और इसमें 68 प्रतिशत वोटिंग हुई।

-IANS के मुताबिक गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में शनिवार शाम पांच बजे तक 70 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने मतदान किया। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी.बी. स्वैन ने कहा कि अधिकतर मतदान केंद्रों पर अभी भी मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

शाम 4 बजे तक इन इलाकों में इतने प्रतिशत हुई वोटिंग-

ट्विटर पर छबि देखें

Doordarshan News

@DDNewsLive

#GujaratElection2017 Voting percentage update till 4 PM#ElectionCommission#EVM#VVPAT #GujaratElection

– पहले चरण का मतदान पूरा, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शाम 4 बजे तक 60 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। यहां भरूच में 61.61%, राजकोट में 60.32 फीसदी, कच्छ में 58 फीसदी, तापी में 65 फीसदी, नवसारी में 67 फीसदी और मोरबी में 67.37 फीसदी वोटिंग हुई। यूं तो वोटिंग का समय 5 बजे तक होता है, लेकिन अब भी लोग पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंच रहे हैं।

पढ़िए किस जिले में कितनी फीसदी वोटिंग हुई:

ट्विटर पर छबि देखें
Doordarshan News

@DDNewsLive

#GujaratElection2017 Voting percentage update till 2 PM#ElectionCommission#EVM#VVPAT #GujaratElection

-गुजरात विधानसभा चुनावों के पहले चरण के मतदान में 35.52 फीसदी वोटिंग हो चुकी है। इस चरण में 977 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है। इसमें 920 उम्मीदवार पुरुष और 57 महिलाएं चुनावी मैदान में हैं।

– गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) बी.बी.स्वेन ने कहा, “हम पोरबंदर में ईवीएम के ब्लूटूथ और वाईफाई से जुड़े होने की शिकायतों की जांच कर रहे हैं।” कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अर्जुन मोधवाडिया ने शिकायत की कि तीन ईवीएम ब्लूटूथ उपकरणों से जुड़ी हुई हैं और उन्होंने इस संदर्भ में स्क्रीनशॉट के साथ ईसीआई को शिकायत भेज दी है।

– कच्छ के मांडवी निर्वाचन क्षेत्र में ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें हैं। मांडवी से चुनाव लड़ रहे शक्ति सिंह गोहिल ने कहा, “आखिर क्यों विशेष रूप से दलित समुदायों वाले क्षेत्रों के मतदान केंद्रों की ईवीएम में खराबी आ रही है और यदि ईवीएम मशीनें काम नहीं कर रही हैं तो उन्हें तुरंत बदला जाए। यहां एक खराब मशीन को डेढ़ घंटे के बाद बदला गया।” गोहिल ने कहा, “मुझे दलित मतदाताओं के खिलाफ भाजपा के षडयंत्र का संदेह है लेकिन हम आश्वत हैं कि इसके बावजूद कांग्रेस इस बार सभी छह सीटों पर जीत दर्ज करेगी।”

– पोरबंदर से भाजपा उम्मीदवार बाबूभाई बोखिरिया के खिलाफ मतदान केंद्र के पास नारेबाजी करने के लिए निर्वाचन आयोग के समक्ष शिकायत दर्ज कराई गई है। कुटियाना निर्वाचन क्षेत्र से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) उम्मीदवार ने बयान जारी कर कहा कि वह चुनाव अभियान में व्यस्त थे और अगर उन्हें समय लगेगा तो ही वह वोट डालेंगे। सूरत क्षेत्र के कामरेज निर्वाचन क्षेत्र से सुबह से ईवीएम मशीनों में खराबी की सात से आठ शिकायतें मिली हैं। लोग शिकायत कर रहे हैं कि वे सुबह से कतार में खड़े होने के बावजूद अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *