गुजरात चुनाव: कश्मीर की आजादी चाहने वाले सलमान निजामी कर रहे कांग्रेस का प्रचार!

गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए मतदान के दिन बड़ी खबर सामने आई है। यहां कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के सलमान निजामी को गुजरात चुनाव में मुस्लिम मतदातों को लुभाने के लिए मैदान में उतारा! इसमें दिचलस्प ये हैं कि निजामी कथित तौर पर जम्मू-कश्मीर की आजादी के समर्थक हो सकते हैं। ऐसा इसिलए हैं क्योंकि पूर्व में उनके ट्विटर अकाउंट पर कश्मीर की आजादी के समर्थन में पोस्ट देखी गईं। टाइम्स नाऊ की रिपोर्ट के अनुसार जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जेकेपीसीसी) के प्रचार सचिव निजामी ने पूर्व में ऐसे कई ट्वीट कि हैं जिससे पता चलता है कि ‘आजादी लीग’ के प्रति उनका झुकाव है। आजादी लीग कश्मीर की आजादी चाहती है।

दरअसल साल 2013 में निजामी ने ट्वीट्स की एक सीरीज पोस्ट की, जो उनके भारत विरोधी रुख को स्पष्ट करती है! इस पर भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, ‘देश के राजद्रोह कानूनों के आधार पर सलमान निजामी पर मुकदमा चलाना चाहिए।’ हालांकि निजामी ने टाइम्स नाउ को बताया कि उन्होंने देश के खिलाफ कभी भी कुछ नहीं कहा। उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने अपने पुराने ट्वीट्स के बारे में शिकायत दर्ज कराई थी।’ हालांकि ये शिकायत विवादित ट्वीट्स के दो साल बाद की गई। जब पूछा गया कि शिकायत करने में इतना अधिक समय क्यों लगा? इसपर वो चुप रहे। वहीं, निजामी ने कहा, ‘मैं एक भारतीय के रूप में पैदा हुआ हूं और एक भारतीय के रूप में मरूंगा।’

गौरतलब है कि गुजरात की 182 सदस्‍यीय विधानसभा के लिए पहले चरण का मतदान आज शुरू हो गया है। इस चरण में 89 सीटों पर मतदान किया जा रहा है। वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हुई जो शाम 5 बजे तक चलेगी। पहले चरण के मतदान के लिए 24,689 केंद्र बनाए गए हैं। इस चरण के मतदान के लिए कुल 2,12,31,652 मतदाता पंजीकृत हैं। इनमें 1,11,05,933 पुरुष और 1.01,25,472 महिलाएं हैं।

वहीं निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, 247 मतदाता अन्‍य के रूप में रिजस्टर्ड हैं, जो थर्ड जेंडर हैं। इसके अलावा 29 एनआरआई वोटर और सशस्‍त्र बलों से 6,014 मतदाता भी पंजीकृत हैं। जहां तक मतदाताओं की उम्र की बात है तो सबसे अधिक संख्‍या 26-40 साल के मतदाताओं की है। उनकी संख्‍या 78,68,876 है, जबकि 41-60 साल के मतदाताओं की संख्‍या 70,31,523 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *