गुजरात में पहले चरण में जोरदार मतदान, प्रधानमंत्री मोदी का ट्वीट, ‘धन्यवाद गुजरात’

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शनिवार को 68 फीसद मतदान दर्ज किया गया। चुनाव उपायुक्त उन्मेश सिन्हा ने नई दिल्ली में यह जानकारी दी। राज्य के 19 जिलों में विधानसभा की 89 सीटों पर शनिवार को पहले चरण का मतदान हुआ। इस चरण में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (राजकोट पश्चिमी), कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल (मांडवी) और परेश धनानी (अमरेली) जैसे महत्त्वपूर्ण उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत ईवीएम में बंद हो गई। पहले चरण का मतदान खत्म होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर राज्य के लोगों का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने लिखा, ‘धन्यवाद गुजरात, रेकार्ड संख्या में मतदान करने के लिए गुजरात की मेरी बहनों और भाइयों के प्रति आभार। मुझे दिख रहा है कि प्रत्येक गुजराती के प्रेम और समर्थन की ताकत से भाजपा ऐतिहासिक जीत की ओर बढ़ रही है।’ इस चुनाव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई और जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष बनने जा रहे पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व के लिए बड़े इम्तिहान के रूप में देखा जा रहा है। पहले चरण में कच्छ, मोरवी, जामनगर, सुरेंद्र नगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बटोद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली,  गिर सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिलों में कुल 977 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। कुल 24,689 मतदान केंद्रों पर वोट डाले गए। पहले चरण में कुल 2,12,31,652 मतदाताओं में से 1,11,05,933 पुरुष और 1,01,25,472 महिलाएं और 247 थर्ड जेंडर से हैं। 89 सीटों में से सत्तारूढ़ भाजपा के पास 67 और कांग्रेस के पास 16 सीटें हैं। एक-एक सीट राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और जनता दल (एकी) के पास है। बाकी बची दो सीट से निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे। दूसरे और आखिरी चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। और 18 दिसंबर को मतगणना होगी।
मतदान के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कई जगहों पर खराबी की शिकायतें मिलीं।

सूरत समेत कई जगहों पर ईवीएम में खराबी की शिकायत मिलने के बाद चुनाव अधिकारियों ने ईवीएम को बदला। राजकोट और अमरेली में भी कुछ बूथों पर ईवीएम मशीन में खराबी की वजह से कुछ देर के लिए मतदान पर असर पड़ा। चुनाव आयोग को सौराष्ट्र और सूरत के कई मतदान केंद्रों के अलावा वलसाड जिले के कोसांबा क्षेत्र में ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी होने की कई शिकायतें मिलीं। राजकोट के पूर्व निर्वाचन क्षेत्र में भी ईवीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ होने की बात कही गई। ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने कई स्थानों पर मशीनों को बदला। इसकी जानकारी देते हुए आयोग की ओर से बताया गया कि चुनाव कार्य में लगाई गर्इं 24,689 वीवीपैट मशीनों में से करीब 470 वीवीपैट मशीनें बदल दी गर्इं। शिकायत मिलने पर 26,865 ईवीएम मशीनों में से करीब 100 मशीनों को बदला गया। आयोग ने बताया कि 24,689 कंट्रोल यूनिट में से भी लगभग 94 को शिकायत मिलने के बाद बदल दिया गया। पिछले विधानसभा चुनाव में पहले चरण में 70.75 फीसद मतदान हुआ था। आयोग ने बताया कि मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं रही। इस बीच भाजपा और कांग्रेस दोनों ने पहले चरण के मतदान के बाद अपनी अपनी जीत का दावा किया।

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के दौरान शनिवार को वोट डालने वालों में दूल्हा-दुल्हन और बुजुर्ग भी शामिल थे। इनके अलावा, बड़ी संख्या में ऐसे नौजवान भी शामिल थे जिन्होंने पहली बार वोट डाला। दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र की कुल 89 सीटों पर हो रहे मतदान के लिए समाज के अलग-अलग तबकों के मतदाता सुबह से ही मतदान केंद्रों के बाहर कतार में खड़े नजर आए ।  राजकोट (पश्चिम) से चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री विजय रूपाणी शुरुआती घंटों में वोट डालने वालों में शामिल थे। राजकोट के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने पत्रकारों से कहा, ‘मैंने वोट डाल दिया है और सभी वोटरों से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकल कर अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करें।’ चेतेश्वर अपने पिता अरविंद पुजारा के साथ वोट डालने आए थे । राजकोट जिले के उपलेटा कस्बे में 115 साल की अजिबेन चंद्रवाडिया ने एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। 104 साल की एक अन्य वयोवृद्ध महिला ने मोरबी जिले में अपने परिजन के साथ वोट डाला। शादी के परिधान में एक दूल्हा-दुल्हन भी भरूच में वोट डालने के लिए एक मतदान केंद्र पर आए। भावनगर में एक दूल्हा-दुल्हन सहित बारात में शामिल कई लोग वोट डालते दिखे। दूल्हा-दुल्हन ने बताया कि वे विवाह स्थल के लिए रवाना होने से पहले अपना वोट डालना चाहते थे।

दूल्हे भावेश राणा बताया, ‘मैं विकास के पक्ष में वोट डालने के लिए आया हूं। हमने शादी में जाने से पहले अपना वोट डालने का फैसला किया।’ स्वामीनारायण संप्रदाय के कई पुजारियों ने गोंडल के एक मतदान केंद्र पर अपने वोट डाले।राजकोट जिले के गोंडल स्थित एक मतदान केंद्र में वोट डालने वाले एक दिहाड़ी मजदूर ने कहा कि उन्हें यकीन है कि उन्होंने जिस पार्टी को वोट डाला, वोट उसी को गया क्योंकि वे ईवीएम के साथ लगाई गई वीवीपीएटी मशीन पर उसका चुनाव चिह्न देख रहे थे ।  सोमीबेन दंतनी ने कहा, ‘हमने जिस पार्टी को वोट किया उस पार्टी का निशान वीवीपीएटी में देखा। इससे हम आश्वस्त हुए कि वोट उसी को गया जिसे हमने ईवीएम के जरिए वोट दिया।’ चुनाव आयोग ने गुजरात के सभी मतदान केंद्रों में ईवीएम के साथ वीवीपीएटी मशीनें लगाई हैं। बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी नजर आए जो पहली बार किसी चुनाव में वोट डाल रहे थे। 19 साल की निधि सावलिया ने राजकोट में वोट डाला। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघानी और भाजपा और कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों के उम्मीदवार भी शुरुआती घंटों में वोट डालने वालों में शामिल थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *