गुजरात चुनाव में हस्तक्षेप कर रहा है पाकिस्तान : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आरोप लगाया कि पाकिस्तान गुजरात विधानसभा चुनावों में हस्तक्षेप कर रहा है। साथ ही उन्होंने कांग्रेस से उसकी पार्टी के आला नेताओं के हाल ही में पड़ोसी देश के नेताओं से मिलने पर स्पष्टीकरण भी मांगा है। उधर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि गुजरात विधानसभा चुनावों के दौरान वह ‘अल्पसंख्यक तुष्टीकरण की राजनीति’ कर रही है, क्योंकि कांग्रेस को अपनी हार का यकीन हो गया है। पालनपुर में रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने पाकिस्तानी सेना के पूर्व महानिदेशक सरदार अरशद रफीक द्वारा कथित तौर पर की गई अपील को लेकर सवाल उठाए। रफीक ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाने की कथित तौर पर अपील की थी। मोदी ने कहा कि कांग्रेस के निलंबित वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने कांग्रेस के आला नेताओं के पाकिस्तानी नेताओं से कथित तौर पर मुलाकात करने के एक दिन बाद उन्हें ‘नीच’ कहा था।
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मीडिया में मणिशंकर अय्यर के आवास पर हुई बैठक के बारे में शनिवार को खबरें थीं। इसमें पाकिस्तान के उच्चायुक्त, पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री, भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हिस्सा लिया।’ मोदी ने कहा कि अय्यर के आवास पर तकरीबन तीन घंटे तक बैठक चली। उन्होंने कहा, ‘अगले दिन, मणिशंकर अय्यर ने कहा कि मोदी ‘नीच’ है। यह गंभीर मामला है।’ मोदी ने कहा कि रफीक ने अहमद पटेल को गुजरात का अगला मुख्यमंत्री बनाने का समर्थन किया था।

उन्होंने कहा, ‘एक तरफ पाकिस्तानी सेना के पूर्व डीजी गुजरात के चुनाव में हस्तक्षेप कर रहे हैं। दूसरी तरफ पाकिस्तान के लोग मणिशंकर अय्यर के आवास पर बैठक कर रहे हैं।’ मोदी ने कहा, ‘और उस बैठक के बाद गुजरात की जनता, पिछड़ा समुदाय, गरीब लोगों और मोदी का अपमान किया गया। क्या आप नहीं मानते कि इस तरह की घटनाएं संदेह पैदा करती हैं।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस को देश की जनता को बताना चाहिए कि क्या योजना बन रही थी। मोदी राज्य में चल रहे विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए रैली को संबोधित कर रहे थे। बनासकांठा जिला समेत उत्तरी और मध्य गुजरात में दूसरे
चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। अमदाबाद में एक रैली में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि गुजरात विधानसभा चुनावों के दौरान वह ‘अल्पसंख्यक तुष्टीकरण की राजनीति’ कर रही है, क्योंकि कांग्रेस को अपनी हार का यकीन हो गया है। शाह ने यहां संवाददाताओं को बताया, ‘कांग्रेस ने पहले जाति की राजनीति की।

अब पहले चरण के मतदान से 2-3 दिन पहले जब उन्हें अपनी हार नजर आने लगी तो कांग्रेस अल्पसंख्यक तुष्टीकरण की राजनीति पर लौट आई।’ उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की ओर से प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ इस्तेमाल किए गए शब्द से हुई। कांग्रेस पर अल्पसंख्यक तुष्टीकरण का आरोप लगाते हुए शाह ने दावा किया कि पार्टी के एक प्रवक्ता चरण सिंह ने टीवी पर प्रधानमंत्री से कहा कि वह 2002 के गुजरात दंगों के पश्चाताप के लिए जामा मस्जिद का दौरा करें। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी ने अपने नेता सलमान निजामी को गुजरात में चुनाव प्रचार करने के लिए भेजा था। शाह ने कहा, ‘निजामी कश्मीर की आजादी में यकीन रखता है और राज्य के घर-घर में अफजल (गुरु) के पैदा होने का बयान देता है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *