वीरप्पा मोइली ने सोनिया गांधी को बताया देश भर के कांग्रेसियों की मां, कहा- कांग्रेस के लिए मां की भूमिका निभाते रहें

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने शुक्रवार को जैसे ही कहा कि अब उनके रिटायर होने का समय आ गया है, कांग्रेस खेमे में हलचल मच गई। पार्टी नेता रणदीप सुरजेवाला ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि वह केवल पार्टी अध्यक्ष के पद से रिटायर हो रही हैं, न कि राजनीति से। अब कांग्रेस चाहती है कि सोनिया गांधी का जुड़ाव पार्टी से बना ही रहे। इंडियन एक्सप्रेस को पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस और पार्टी के नये अध्यक्ष सोनिया गांधी की जरूरत हमेशा महूसस होगी, चाहे सोनिया कांग्रेस की संरक्षक बनें या फिर पार्टी उनसे अहम मुद्दों पर सलाह लेती रहे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने एक कदम आगे बढ़ते हुए कहा कि सोनिया जी को ये नहीं भूलना चाहिए कि वह ‘देश के सारे कांग्रेस कार्यकर्ताओं की मां’ हैं और उन्हें ‘मां’ का रोल निभाते ही रहना चाहिए। दरअसल सोनिया भले ही सक्रिय राजनीति से दूर हों, लेकिन अपने नेतृत्व में दो आम चुनाव (2004, 2009) जीतने वाली सोनिया गांधी का नाम ही कांग्रेस के नेताओं के लिए एक बड़ा संबल है। राहुल गांधी शनिवार (16 दिसंबर) को कांग्रेस अध्यक्ष का पद तब संभाल रहे है जब पार्टी जबर्दस्त राजनीतिक दबाव से गुजर रही है। बीजेपी सत्ता की राह पर प्रचंड वेग से आगे बढ़ रही है। हिमाचल प्रदेश और गुजरात के एग्जिट पोल भी कांग्रेस के लिए सुखद संदेश नहीं दे रहे हैं। ऐसे समय में सोनिया के नाम से जुड़ाव कांग्रेसियों के लिए एक बड़ी ताकत है।

इंडियन एक्सप्रेस से बाच करते हुए वीरप्पा मोइली ने कहा कि गुजरात के नतीजे चाहे जो कुछ भी हों, लेकिन राहुल गांधी का परफॉर्मेंस यहां शानदार रहा है। मोइली ने कहा, ‘राहुल गांधी खुद को उस स्तर तक ले गये हैं जहां कांग्रेस और देश उनके नेतृत्व की ओर देख सकता है। उन्होंने वो वातावरण तैयार किया है पहले तो वे इस तरह का नेतृत्व ही नहीं लेना चाहते थे, लेकिन जब उन्होंने ये रोल लिया है तो उन्हें लंबा सफर तय करना चाहिए’।

वीरप्पा मोइली ने कहा कि, ‘उनका नेतृत्व सिर्फ मशीनी नहीं है, ये पार्टी के लिए आध्यात्मिक और भावनात्मक है, हम उन्हें पार्टी की मां के रूप में देखते हैं, इसलिए उन्हें मां का वो रोल निभाते रहना चाहिए, वह सिर्फ राहुल गांधी की मां नहीं है, उन्हें नहीं भूलना चाहिए कि वह पूरे देश के कांग्रेस कार्यकर्ताओं की मां है, इससे पार्टी को अतिरिक्त ताकत मिलेगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *