CPM के पोस्‍टर में किम जोंग, संबित पात्रा बोले- कहीं RSS पर मिसाइल न छोड़ दे लेफ्ट

केरल में माकपा के एक पोस्टर में उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन की तस्वीर ने सनसनी फैला दी है। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा टि्वटर पर इसकी तस्वीर पोस्ट करते हुए कहा कि वामपंथी पार्टी आरएसएस पर कहीं मिसाइल न छोड़ दे। केरल में भाजपा-संघ और माकपा कार्यकर्ताओं के बीच अक्सर खूनी टकराव की खबरें सामने आती रहती हैं। भाजपा केरल में अपने लिए राजनीतिक जमीन तलाशने के प्रयास में जुटी है।

माकपा के पोस्टर पर वामपंथी झंडे के बगल में किम जोंग उन को सलाम करते हुए दिखाया गया है। संबित पात्रा इसकी तस्वीर पोस्ट करते हुए ट्वीट किया, ‘केरल में माकपा के पोस्टर पर किम जोंग को स्थान मिला है! इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि वे (वामपंथी दल) केरल को विरोधियों के लिए हत्या के मैदान में न बदल दे। उम्मीद करता हूं कि वाम दल अपने अगले खतरनाक एजेंडे में आरएसएस-भाजपा के कार्यालयों पर मिसाइल छोड़ने की योजना नहीं बना रहा होगा।’ किम जोंग-उन लगातार परमाणु और मिसाइल परीक्षण को लेकर विवाद के केंद्र में है। इसे देखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर बेहद सख्त प्रतिबंध लगा दिए हैं। इसके बावजूद तानाशाह पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप के सख्त रवैये को देखते हुए उत्तर कोरिया की सीमा से लगते चीन की चिंताएं भी बढ़ गई हैं। अंतरराष्ट्रीय प्रयासों और प्रतिबंधों के बावजूद किम जोंग-उन की सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा है।

भाजपा दक्षिणी राज्य केरल में लगातार अपने लिए राजनीतिक जमीन तलाश रही है। संघ वहां पहले से सक्रिय है। पिछले कुछ वर्षों में भाजपा ने भी सक्रियता बढ़ा दी है। इसी का नतीजा है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने खुद केरल में विरोध-प्रदर्शन का नेतृत्व किया था। भाजपा की मौजूदगी बढ़ने के साथ ही केरल में राज्य में सत्तारूढ़ वाम मोर्चा के साथ खूनी टकराव की घटनाओं में भी वृद्धि हुई है। दोनों पक्षों की ओर से एक दूसरे पर जानलेवा हमले किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के आश्वासन के बावजूद दोनों पक्षों में टकराव थमने का नाम नहीं ले रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *