भाईचारे की मिसाल: मंदिर अध्यक्ष ने दी मस्जिद के लिए जमीन, लोगों ने की जमकर तारीफ

जहां एक तरफ देश में हिंदू-मुस्लिम के नाम पर लोग आए दिन भड़काऊ भाषण या फिर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करते रहते हैं। वहीं दूसरी ओर कर्नाटक में एक हिंदू ने अपनी जमीन एक मस्जिद के विस्तार के लिए दान में देकर हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल पेश की है। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, यह मामला दक्षिण कन्नड़ जिले का है जहां पर एलिया श्री विष्णुमूर्ती मंदिर के अध्यक्ष मोहन राय ने अपनी जमीन का 12 सेंट मस्जिद को दे दिया है जो कि उनकी संपत्ति के बराबर में है। ओलेमुंडोवू गांव के रहने वाले राय को मस्जिद प्रशासन ने धन्यवाद कहा है और उनके इस कदम की प्रशंसा की है। मस्जिद प्रशासन ही नहीं कई लोग राय के इस कदम की सराहना कर रहे हैं।

इस पर राय का कहना है कि राष्ट्र में हिंदू-मुस्लिम एकता और सामंजस्य से बढ़कर कुछ नहीं है। राय ने कहा कि “मस्जिद मेरी संपत्ती के बिलकुल बराबर में है और मस्जिद कमेटी को इसका विस्तार करने के लिए जमीन की आवश्यकता थी। बेशक हमारे अलग-अलग धर्म है लेकिन हमारा एक ही भगवान है। हम धर्म के नाम पर भेदभाव नहीं कर सकते हैं और हमें सभी धर्मों का सम्मान करना चाहिए। मुझे जो दिया है वो भगवान ने दिया है और मैं उसी का भाग दान में दे रहा हूं।”

रिपोर्ट के अनुसार मस्जिद कमेटी ने राय से जमीन देने की सिफारिश की थी। राय 12 दिसंबर को मस्जिद के कार्यक्रम में शामिल हुए, जहां पर उन्होंने मस्जिद कमेटी के प्रेसिडेंट पुथु मोनू, खातिब सय्यादलावी थंगल मस्तिकुंडु, नेता उमर मुस्लियार और रेंजलादी इस्लामिक सेंटर के कन्वेनर केआर हुसैन दरीमी को जमीन सौंपी। इस मामले पर बात करते हुए हुसैन दरीमी ने कहा “यह ओलेमुडोवू गांव के लोगों के लिए बहुत ही यादगार दिन था। प्रत्येक भारतीय को इस प्रकार की उदारता दिखानी चाहिए। हिंदू-मुस्लिम एकता से बढ़कर इस देश में कुछ नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *